पीएम मोदी का दो दिवसीय गुजरात दौरा आज से

0

नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार और रविवार को गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर रहेंगे और भुज में करीब छह हजार करोड़ रूपये की लागत वाली विभिन्न विकास परियोजनाओं का उदघाटन करेंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से प्रदत्त जानकारी के मुताबिक श्री मोदी आज शाम अहमदाबाद के साबरमती रिवरफ्रंट पर खादी उत्सव को संबोधित करेंगे.। कार्यक्रम का उद्देश्य खादी को लोकप्रिय बनाना, खादी उत्पादों के बारे में जागरूकता पैदा करना और युवाओं में खादी के उपयोग को बढ़ावा देना है। इस मौके पर उत्सव राज्य के विभिन्न जिलों से 7500 महिला खादी कारीगर एक ही समय और एक ही स्थान पर चरखा कताई करेंगे।कार्यक्रम में 1920 के दशक से उपयोग की जाने वाली विभिन्न पीढ़ियों के 22 चरखाओं को प्रदर्शित करते हुए ‘चरखाओं के विकास’ की एक प्रदर्शनी भी होगी। इसमें ‘यरवदा चरखा’ जैसे चरखे शामिल होंगे, जो स्वतंत्रता संग्राम के दौरान इस्तेमाल किए गए चरखाओं का प्रतीक है।वहीं पांडुरु खादी के उत्पादन का लाइव प्रदर्शन भी किया जाएगा।

कार्यक्रम के दौरान श्री मोदी गुजरात राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के नये कार्यालय भवन और साबरमती में एक फुटओवर ब्रिज का भी उद्घाटन करेंगे।

कल रविवार को सुबह प्रधानमंत्री भुज में स्मृति वन स्मारक समेत विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे। स्मृति वन लगभग 470 एकड़ के क्षेत्र में बनाया गया है। स्मारक में करीब 13 हजार उन लोगों के नाम हैं जिन्होंने भूकंप के दौरान अपनी जान गंवाई थी। अत्याधुनिक स्मृति वन भूकंप संग्रहालय को सात विषयों पर आधारित सात ब्लॉकों पुनर्जन्म, पुन: खोज, पुनर्स्थापना, पुनर्निर्माण, पुनर्विचार, पुनर्जीवन और नवीनीकरण में विभाजित किया गया है।

श्री मोदी सरदार सरोवर परियोजना की कच्छ शाखा नहर का उद्घाटन करेंगे। नहर की कुल लंबाई लगभग 357 किमी है। नहर के एक हिस्से का उद्घाटन 2017 में किया गया था और शेष भाग का उद्घाटन अब किया जा रहा है। इस नहर के जरिए कच्छ जिले के सभी 948 गांवों और 10 कस्बों में कच्छ में सिंचाई की सुविधा और पेयजल उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी।

इसी दिन शाम करीब पांच बजे प्रधानमंत्री देश में सुजुकी के 40 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में गांधीनगर में एक कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। कार्यक्रम के दौरान वह भारत में सुजुकी समूह की दो प्रमुख परियोजनाओं गुजरात के हंसलपुर में सुजुकी मोटर गुजरात इलेक्ट्रिक वाहन बैटरी निर्माण सुविधा और हरियाणा के खरखोदा में मारुति सुजुकी की आगामी वाहन निर्माण सुविधा की आधारशिला रखेंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.