बिहार में आज ग्रामीण डिजिटल क्रांति की शुरुआत करेंगे PM मोदी

प्रधानमंत्री ने ट्विटर के जरिए दी यह जानकारी

0

आगामी बिहार विधानसभा चुनाव को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Narendra Modi) लगातार बिहार से जुड़ी विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास कर रहे हैं। हाल के दिनों में ही बिहार में रेल ,सेतु, पानी और सिंचाई से जुड़ी कई परियोजनाओं के शिलान्यास के अलावा मोदी ने बिहार को करोड़ो की सौगात दी है। पीएम सोमवार को फिर बिहार में 14,258 करोड़ की परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे ।प्रधानमंत्री बिहार के 45,945 गांवों को ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क से जोड़ने वाली सेवा का शुभारंभ कर ग्रामीण डिजिटल क्रांति की शुरुआत करेंगे।

 

उन्होंने ट्विटर के माध्यम से यह जानकारी दी ।उन्होंने कहा कि बिहार डिजिटल क्रांति के क्षेत्र में काफी आगे बढ़ रहा है। ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क से जुड़ने के बाद बिहार के सभी गांव इंटरनेट कनेक्शन से जुड़ जाएंगे।इस परियोजना का क्रियान्वयन संचार विभाग, इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स एवं सूचना व प्रौद्योगिकी मंत्रालय तथा कॉमन सर्विस सेंटर्स (सीएससी) के संयुक्त प्रयासों से किया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ( Ravishankar prasad)ने बताया कि बिहार में संचालित सीएससी के 34 , 821 सेंटर्स इस परियोजना के लिए काम करेंगे।ये सुविधाएं बिहार के लोगों को 2021 के मार्च तक उपलब्ध करा दी जाएंगी। केंद्र सरकार द्वारा बिहार की सभी 85 सौ पंचायतों को इंटरनेट सेवा से पहले ही जोड़ा जा चुका है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: