युवाओं के लिए वरदान साबित होगी राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी-पीएम मोदी

केंद्रीय कैबिनेट ने दी साझा पात्रता परीक्षा को मंजूरी

0

DELHI: पीएम मोदी(PM MODI)  की अध्यक्षता में आयोजित केंद्रीय मंत्रिमंडल(CABINET MEETING)  की बैठक में बड़ा फैसला लिया गया। कैबिनेट ने बुधवार को साझा पात्रता परीक्षा (सीईटी) आयोजित करने के लिये राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी के गठन के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इसे शिक्षा के क्षेत्र में एक बड़े सुधार के रुप में देखा जा रहा है। CET पर पीएम मोदी ने कहा, ‘राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी करोड़ों युवाओं के लिए वरदान साबित होगी। साझा पात्रता परीक्षा के जरिए यह अलग-अलग परीक्षाओं को समाप्त करेगी और समय के साथ संसाधनों की भी बचत होगी। इससे पारदर्शिता को और बल मिलेगा।’

बुधवार को हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल  की बैठक के बाद सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा आयोजित किए जाने की जानकारी दी। उन्होने कहा, ‘युवाओं को फिलहाल नौकरी के लिए कई अलग-अलग परीक्षाएं देनी पड़ती हैं। ऐसी परीक्षाओं के लिए अभी करीब 20 भर्ती एजेंसियां हैं। परीक्षा देने के लिए अभ्यर्थियों को दूसरे स्थानों पर भी जाना पड़ता है। इस संबंध में परेशानियां दूर करने की मांग काफी समय से की जा रही थी। इसे देखते हुए केंद्रीय मंत्रिमंडल ने साझा पात्रता परीक्षा लेने के लिए ‘राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी’ के गठन का निर्णय किया है।”

बताया जा रहा है कि शुरू में इसके दायरे में रेलवे भर्ती परीक्षा, बैंकों की भर्ती परीक्षा और कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) आएंगे। आगे आने वाले समय में इसमें विस्तार किया जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: