प्रधानमंत्री ने किया राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र का उद्घाटन, कहा गंदगी भारत छोड़ो

भारत छोड़ो आंदोलन की वर्षगांठ पर हुआ शुभारंभ, राहुल ने किया पलटवार।

0
न‌ई दिल्ली। शनिवार 8 अगस्त को भारत छोड़ो आंदोलन की वर्षगांठ पर प्रधानमंत्री ने राजघाट में राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने देश के अलग-अलग हिस्सों से आए बच्चों को संबोधित करते हुए गंदगी भारत छोड़ो का नारा दिया। इसपर राहुल गांधी ने असत्य भारत छोड़ो का तंज कसा।

8 अगस्त 1942 को ही महात्मा गांधी ने अंग्रेजों के खिलाफ ‘भारत छोड़ो आंदोलन’ का आगाज किया था। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि इस दिन को राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र के उद्घाटन के तौर पर चुनने के पीछे यही कारण था। यहीं राजघाट की पवित्र भूमि से गंदगी भारत छोड़ो का आवाहन हो सके। उन्होंने कहा कि उस दौर में अंग्रेजों के भारत छोड़ने की जरूरत थी आज हम गंदगी भारत छोड़ो आंदोलन चला रहे हैं।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने देश के हर कोने से आए बच्चों को देखकर अपनी भावनाएं प्रकट की। उन्होंने कहा कि अलग-अलग राज्यों से आए बच्चों को उनकी विभिन्न वेशभूषा में देखकर लघु भारत की अनुभूति हो रही है। ऐसा लगता है मानो एक ही स्थान पर पूरे देश से संवाद हो रहा है।

इसके बाद प्रधानमंत्री ने बच्चों से स्वच्छता केंद्र को लेकर उनके अनुभव जाने।इसके बाद बच्चों ने भी प्रधानमंत्री से केंद्र में सबसे विशेष आकर्षण के बारे में पूछा। इस पर पीएम ने चश्मे वाले द्वार के बारे में बताया। साथ ही तकनीकी के सही उपयोग की बात कही।

कोरोना पर भी दिया ध्यान

इसके अलावा प्रधानमंत्री ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण की तरफ भी ध्यान दिया। उन्होंने सभी से स्वच्छता पर ध्यान देने की अपील की। इसके साथ ही मास्क पहनने और 2 गज की दूरी बनाए रखने पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा कि स्वच्छता के साथ ही हम कोरोना नामक इस महामारी से पार पा सकेंगे। जिसके लिए इन नियमों का पालन बेहद जरूरी है। प्रधानमंत्री की इस बात पर बच्चों ने भी हामी भरी।

राहुल का पलटवार,शाह की अपील

प्रधानमंत्री के इस बयान पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने पलटवार किया है। उन्होंने कहा है कि प्रधानमंत्री को गंदगी भारत छोड़ो के बजाए असत्य भारत छोड़ो आंदोलन चलाना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के झूठ और जुमला से देश परेशान हो गयाा है। इसके बाद अमित शाह ने भी प्रधानमंत्री के इस अभियान से जुड़नेे की अपील की। उन्होंने ट्वीट के जरिए यह अनुरोध किया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: