PM In Gujarat Kutch On Guru Purab: गुरुपर्व के मौके पर गुरुद्वारा लखपत साहिब समारोह में पहुंचे पीएम मोदी

PM In Gujarat Kutch On Guru Purab: ''गुरुद्वारा लखपत साहिब समय की हर गति का साक्षी रहा है।''- PM

0

PM In Gujarat Kutch On Guru Purab: आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कच्छ दौरे पर हैं। जहां आज गुरुपर्व के मौके पर गुरुद्वारा लखपत साहिब के समारोह को पीएम मोदी ने संबोधित किया। अपने संबोधन में पीएम मोदी ने गुरुनानक देव जी को भी नमन किया। पीएम मोदी ने आगे कहा कि 2001 में आए भयानक भूकंप को याद करते हुए कहा कि भूकंप के बाद नष्ट हुए इस पवित्र स्थान की सेवा के अवसर मुझे प्राप्त हुआ था।

PM In Gujarat Kutch On Guru Purab: गुरुद्वारा लखपत साहिब का ऐतिहासिक महत्व है

ये भी पढ़ें- Omicron Cases on Christmas: क्रिसमस पर मंडराया ओमिक्रॉन का साया

PM In Gujarat Kutch On Guru Purab
PM In Gujarat Kutch On Guru Purab

साथ ही पीएम मोदी ने ये भी कहा कि गुरुद्वारा लखपत साहिब समय की हर गति का साक्षी है। ये बहुत गौरव की बात है कि खालसा पंथ की स्थापना में अहम भूमिका निभाने वाले पंज प्यारों में से चौथे गुरसिख, भाई मोकहम सिंह जी गुजरात के ही थे। पीएम मोदी ने गुरुद्वारा लखपत साहिब के ऐतिहासिक महत्व का जिक्र करते हुए कहा कि गुरुद्वारा लखपत साहिब किसी समय में अन्य देशो से व्यापार करने का केंद्र था। इसी स्थान से दूसरे देशों के साथ भारत व्यापार करता था।

PM In Gujarat Kutch On Guru Purab: गुरु अरजन देव जी का किया जिक्र

इसके साथ ही अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने गुरु अरजन देव जी का जिक्र करते हुए कहा कि हमारे गुरुओं का योगदान केवल आध्यात्म तक ही सीमित नहीं है, बल्की हमारे देश की आस्था और अखंडता अगर आज भी बरकरार है तो उसका श्रेय सिख गुरुओं की महान तपस्या को जाता है। साथ ही कोरोना काल में गुरुद्वारों द्वारा किए गए लोगो की सेवा को भी याद करते हुए कहा कि कोरोना के काल में जिस तरह से देशभर के गुरुद्वारों ने आगे आ कर लोगो की मदद की वो केवल गुरु साहब की कृपा और उनके आदर्शों का ही प्रतीक है।

 

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.