Petrol Diesel Price Today: आज फिर से पेट्रोल और डीजल के दामों हुई बढ़ोतरी, जाने अपने शहर में तेल का भाव

0

Petrol Diesel Price Today: आज लगातार दूसरे दिन पेट्रोल-डीजल महंगे हुए हैं। कल की ही तरह आज भी राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत ₹ 0.35 पैसे बढ़कर ₹ 105.14 प्रति लीटर के रिकॉर्ड हाई स्तर पर हो गई है, जबकि डीजल (Petrol Diesel Price Today) की कीमत ₹93.87 प्रति लीटर हो गई। पश्चिम बंगाल के कोलकाता में पेट्रोल की कीमत ₹105.76 और  डीजल की कीमत ₹96.98 है।

ये भी पढ़ें-UP electricity supply: यूपी के गांवों और कस्बों में 31 अक्टूबर तक मिलेगी 22 घंटे बिजली

डीजल के दाम में लगातार 5वें दिन कटौती, पेट्रोल के दाम स्थिर

पेट्रोल और डीजल की कीमतों (Petrol Diesel Price Today) में फिर से बढ़ोतरी

Petrol Diesel Price Today

 

पेट्रोल के दाम दो हफ्ते में14 बार हैं जबकि डीजल के दाम तीन हफ्ते में 17 बार मंहगा चुका हैं। जबकि देश के अधिकांश हिस्सों में पेट्रोल की कीमत पहले से ही 100 रुपये प्रति लीटर (Petrol Diesel Price Today) से ऊपर है, डीजल की दरें मध्य प्रदेश, राजस्थान, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, गुजरात, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, बिहार, केरल, कर्नाटक और लेह सहित एक दर्जन राज्यों में इस स्तर को पार कर गई हैं।

 

Petrol Diesel Price Today

स्थानीय करों और मालभाड़े के आधार पर कीमतें एक राज्य से दूसरे राज्य में अलग-अलग होती हैं।  हाल ही में अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड सात साल में पहली बार 84 डॉलर प्रति बैरल के करीब पहुंच गया है।

शहरों में पेट्रोल और डीजल के बढ़े हुए भाव
शहर  पेट्रोल डीजल
दिल्ली 105.14 93.87
कोलकाता 105.76 96.98
चेन्नई 102.4 98.26
बेंगलुरु 108.8 99.63
मुंबई 111.09 101.78
हैदराबाद 109.37 102.42

 

तेल के दाम बढ़ने के क्या है कारण?

तेल का शुद्ध आयातक होने के नाते, भारत पेट्रोल और डीजल की कीमतें अंतरराष्ट्रीय कीमतों के बराबर दरों पर रखता है। जब तेल की कीमत के वैश्विक दरों में बढ़ोतरी होती है तो यह भारत मे गहरा प्रभाव डालती हैं। देश में ऑटो ईंधन की कीमतें वैट और माल ढुलाई शुल्क के आधार पर अलग-अलग राज्यों में भिन्न होती हैं. इसके अलावा केंद्र सरकार ऑटो ईंधन पर उत्पाद शुल्क वसूलती है. तेल कंपनियां पिछले 15 दिनों में अंतरराष्ट्रीय बाजार में बेंचमार्क ईंधन की औसत कीमत और विदेशी मुद्रा दरों के आधार पर प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल की दरों में बदलाव करती हैं

अंतरराष्ट्रीय तेल की कीमतों में उछाल ने 28 सितंबर को पेट्रोल और 24 सितंबर को डीजल के लिए दरों में तीन सप्ताह के अंतराल को समाप्त कर दिया। तब से, डीजल की दरों में 4.9 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हुई है और पेट्रोल की कीमत में 3.9 रुपये की वृद्धि हुई है।

जाने अपने शहर में फ्यूल का रेट (Petrol Diesel Price Today)

SMS के जरिए भी अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं। इंडियन ऑयल द्वारा आपको पेट्रोल-डीजल की कीमत SMS पर मिल जाता है। आप अपने मोबाइल में RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजें। आपके मोबाइल पर तुरंत आपके शहर में पेट्रोल और डीजल का रेट आ जाएगा। अपने शहर का कोड को जानने के लिए आप IOC की वेबसाइट पर जाएं। आप चाहें तो IOC का मोबाइल ऐप भी इंस्टॉल कर सकते हैं।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.