Pakistan: पाकिस्तान टीवी की पत्रकार की घर में घुसकर हत्या

सरकारी न्यूज़ चैनल 'पाकिस्तान टीवी' की संवाददाता थी शाहीना

0
Pakistan: पत्रकारों (journalist) के लिये दिन ब दिन दोजख बनते जा रहे पाकिस्तान मे शनिवार को दो अपराधियों ने पाकिस्तानी सरकारी समाचार चैनल ‘पाकिस्तान टीवी’ (Pakistan TV) की 27 वर्षीय एंकर शाहीना शाहीन की गोली मारकर हत्या कर दी। उन्हे उनके घर मे घुसकर पाँच गोलियाँ मारी गई। एक अज्ञात व्यक्ति शाहीन को अस्पताल पहुँचाकर मौके से फरार हो गया।

शाहीना के घरवालों ने इस मामले मे दो लोगों के खिलाफ मामला दर्ज़ कराया है जिसमे उनके पति का नाम भी शामिल है। पुलिस मामले की छानबीन मे जुट गई है। जबकि बलूचिस्तान सरकार के प्रवक्ता ‘लियाकत शाहवानी’ ने हत्या पर दुख जताया है।

शाहीना शाहीन ‘PTV’ की एंकर होने के साथ ही बलूची मैगजीन ‘दाज़गोहर’ की सम्पादक भी थी। वर्तमान मे क़्वेटा विश्वविद्यालय से पीएचडी भी कर रही थी। इसके अलावा शाहीना को पेन्टिंग मे भी रूचि थी।

पाकिस्तान मे पत्रकारों की स्थिति बेहद चिंताजनक

पाकिस्तान की समिति ‘CPJ (Committee to Protect Journalists)’ के मुताबिक पाकिस्तान मे 1992 से अब तक 61 पत्रकारों की हत्या की गई है। पिछले वर्ष मई मे भी एक स्थानीय अखबार मे महिला पत्रकार ‘उरूज़ इक़बाल’ की उनके पति ने सर मे गोली मारकर हत्या कर दी थी।
गौरतलब है की ‘विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक -2019’ की वार्षिक रिपोर्ट मे पाकिस्तान विश्व मे 142वें स्थान पर था जो ‘2020’ की रिपोर्ट मे तीन पायदान फिसलकर 145वें स्थान पर पहुँच गया है।

ANSHU MISHRA

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: