बात संभालने सऊदी अरब पहुंचे पाक सेना प्रमुख बाजवा

खतरे में पाक विदेश मंत्री कुरैशी की कुर्सी

0

कश्मीर को लेकर दी गई धमकी के बाद पाकिस्तान (Pakistan) और सऊदी अरब (Saudi Arabia) के रिश्तों में तनाव बढ़ गया है। हाल के दिनों में दोनों देशों के बीच संबंध इस कदर तल्ख हो गए कि सऊदी ने पाकिस्तान से अरबों डॉलर का कर्ज चुकाने को कह डाला। इसी तल्ख माहौल को ठीक करने की आशा में पाक सेना के चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा (Javed Bajwa) सऊदी अरब पहुंचे । दरअसल, पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने पिछले दिनों सऊदी पर तीखा हमला कर डाला था जिसके बाद यह चर्चा शुरू हो गई थी कि पाकिस्तान को इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है।

सेना के मुद्दों पर होगी बात

खास बात यह रही कि सरकार के मंत्रियों ने भी कुरैशी की आलोचना की है जिससे माना जा रहा है कि कुरैशी की कुर्सी पर खतरा हो सकता है। दो सीनियर सैन्य अधिकारियों के हवाले से बताया गया कि रियाद पाकिस्तान के आलोचना करने से नाराज है जिससे सेना अध्यक्ष को वहां जाना पड़ा है। हालांकि, आधिकारिक तौर पर यही कहा जा रहा है कि यह दौरा पहले से तय था और इस पर सेना से संबंधित मुद्दों पर ही बातचीत होगी। दरअसल, कुरैशी ने कश्मीर मुद्दे पर भारत के खिलाफ OIC (अर्गनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कोऑपरेशन) को न खड़ा होने देने के लिए सऊदी अरब की आलोचना कर डाली थी।

सऊदी को यह बात नागवार गुजरी। इसका असर फौरन देखने को भी मिला जब सऊदी ने 2018 में दिए गए 3 अरब डॉलर के कर्ज और 3.2 अरब के ऑइल क्रेडिट फसिलटी की मदद को वापस चुकाने के लिए कह डाला। उसने दो बार में पाकिस्तान से एक-एक अरब डॉलर चुकाने को कहा। बता दें कि कुरैशी ने कहा था, ‘मैं एक बार फिर से पूरे सम्‍मान के साथ ओआईसी से कहना चाहता हूं कि विदेश मंत्रियों की परिषद की बैठक हमारी अपेक्षा है। यदि आप इसे बुला नहीं सकते हैं तो मैं प्रधानमंत्री इमरान खान से यह कहने के लिए बाध्‍य हो जाऊंगा कि वह ऐसे इस्‍लामिक देशों की बैठक बुलाएं जो कश्‍मीर के मुद्दे पर हमारे साथ खड़े होने के लिए तैयार हैं।’

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: