CBSE Board की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए 20 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन

CBSE ने कंपार्टमेंट परीक्षाएं कराने को लेकर छात्रों और अभिभावकों से सुझाव मांगे थे।

0
नई दिल्ली: CBSE Board  ने Compartment Exam  के संबंध में पत्र जारी कर दिया है, जिस की कॉपी सभी संबंधित स्कूलों को दी गई है। इससे पहले CBSE ने कंपार्टमेंट परीक्षाएं कराने या न कराने को लेकर छात्रों और उनके अभिभावकों से सुझाव मांगे थे। 10वीं और 12वीं कक्षा की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन (Online Application) करना होगा। कंपार्टमेंट परीक्षाओं के लिए यह ऑनलाइन आवेदन 20 अगस्त तक ही किया जा सकता है।

बोर्ड ने कहा,जो छात्र एक या दो विषय में फेल हैं, उन्हें कंपार्टमेंट परीक्षा देनी ही होगी। सीबीएसई बोर्ड द्वारा ऑनलाइन आवेदन लेने के बाद ही कंपार्टमेंट टेस्ट देने वाले छात्रों की संख्या पता चल सकेगी। सीबीएसई बोर्ड के कंपार्टमेंट परीक्षा में Student की संख्या कम होगी इसलिए इनके Question Paper ऑनलाइन सभी सेंटर्स पर भेजे जायेंगें।

इसके लिए सभी परीक्षा केंद्र इंचार्ज (Examination Center Incharge) को User ID और Password दिये जाएंगे। सीबीएसई की 10वीं में दो विषय तक और 12वीं में एक विषय में फेल छात्र ही कंपार्टमेंटल परीक्षा (Compartmental exam) में शामिल होंगे।

सीबीएसई ने कंपार्टमेंट परीक्षाएं के संबंध में पत्र जारी कर दिया है, जिस की कॉपी सभी संबंधित स्कूलों को दी गई है। इससे पहले सीबीएसई ने कंपार्टमेंट परीक्षाएं कराने या न कराने को लेकर छात्रों और उनके अभिभावकों से सुझाव मांगे थे।

सीबीएसई को मिले अधिकांश सुझावों में अधिकतर सुझाव परीक्षा रद्द कराने के पक्ष में थे, लेकिन बोर्ड ने कंपार्टमेंट परीक्षा कराने का निर्णय लिया है। अगले सप्ताह परीक्षा की तारीख जारी होने की संभावना है।

सामान्य रूप से बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे जारी होने के बाद कंपार्टमेंट की परीक्षाएं जुलाई महीने में ली जाती है। हालांकि इस बार कोरोना संक्रमण के कारण पहले बोर्ड की कई परीक्षाएं रद्द करनी पड़ी और फिर और फिर 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे में भी देरी हुई।

10वीं और 12वीं के छात्रों की कंपार्टमेंट परीक्षाएं सितंबर के पहले सप्ताह के दौरान ली जा सकती हैं। हालांकि इसके लिए अभी कोई तारीख तय नहीं की गई है। स्कूल और छात्रों को इस बारे में सूचित किया जा रहा है। विभिन्न राज्यों में स्कूलों ने कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए फॉर्म जारी कर दिए हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: