Olympics Weightlifting 2021: मीराबाई चानू ने किया देश का नाम रौशन, वेटलिफ्टिंग में भारत के लिए सिल्वर मेडल जीतने वाली पहली महिला बनीं

0

Olympics Weightlifting 2021: पंजाब और तमिलनाडु (Punjab and Tamil Nadu) के मुख्यमंत्रियों ने शनिवार को टोक्यो ओलंपिक (tokyo olympics ) में भारत के लिए पहला पदक जीतने वाली वेटलिफ्टर (weightlifter) मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) को 49 किलोग्राम वर्ग में रजत पदक (silver medal) जीतने के लिए बधाई दी।

Olympics Weightlifting 2021: Olympics Weightlifting में भारत ने साल 2000 में कांस्य जीता था

इससे पहले भारोत्तोलन (Weightlifting) में भारत को सन 2000 में मेडल मिला था। तब सिडनी ओलंपिक (Sydney Olympics) में कर्णम मल्लेश्वरी (Karnam Malleswari) ने कांस्य पदक जीता था। भारतीय वेटलिफ्टर चानू ने अब टोक्यो ओलंपिक (tokyo olympics ) में इतिहास रच दिया है। शनिवार को चानू ने 49 किलोग्राम भार वर्ग में कुल 202 किलो वजन उठाकर सिल्वर मेडल अपने नाम किया। चानू ने स्नैच में 87 किलो और क्लीन एंड जर्क में 115 किलो वजन उठाया। बता दें कि मीराबाई चानू ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीतने वाली पहली भारतीय वेटलिफ्टर हैं।

Olympics Weightlifting 2021- पंजाब और तमिलनाडू के सीएम ने मीराबाई को दी बधाई

चीन की झिहुई होउ ने 210 किग्रा के साथ स्वर्ण पदक जीता, जबकि इंडोनेशिया की विंडी केंटिका (194 किग्रा) तीसरे स्थान पर रही। पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने ट्वीट किया, हमारा पहला पदक! सैखोम मीराबाई चानू को महिलाओं की 49 किलोग्राम भारोत्तोलन स्पर्धा में 202 किलोग्राम भारोत्तोलन के साथ टोक्यो ओलंपिक (tokyo olympics ) में रजत जीतने के लिए बधाई। भारत को आपकी उपलब्धि पर बहुत गर्व है।

अमरिंदर सिंह ने चानू के सहायक कोच संदीप कुमार को भी बधाई दी, जिनके निरंतर मार्गदर्शन में उन्होंने कड़ी ट्रेनिंग की और भारत को पदक दिलाया। विशेष रूप से, कुमार जालंधर जिले के बारा गांव के रहने वाले हैं और उन्होंने 1996 के अटलांटा ओलंपिक में भाग लिया था। इसके अलावा उन्होंने कुआलालंपुर में आयोजित 1998 के राष्ट्रमंडल खेलों में भी भाग लिया था, जहां उन्होंने 69 किलोग्राम वर्ग में कांस्य जीता था।

ये भी पढ़ें- 

Pratapgarh state Medical Collage : 30 जुलाई को होगा मेडिकल कॉलेज का लोकार्पण, रास्ता न होने की वजह से नहीं आएंगे पीएम मोदी
UP Cabinet Meeting : UP में अंत्योदय कार्ड धारको को मिलेगा फ्री इलाज, 5 लाख का बीमा

कुमार वर्तमान में पंजाब पुलिस में एक इंस्पेक्टर के रूप में कार्यरत हैं और फिलहाल जालंधर में पंजाब सशस्त्र पुलिस के खेल केंद्र में तैनात हैं। इसके अलावा तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम. के. स्टालिन ने भी शनिवार को ओलंपिक रजत पदक विजेता मीराबाई चानू को उनकी उपलब्धि के लिए बधाई दी।

स्टालिन ने ट्वीट करते हुए कहा, ओलंपिक (tokyo olympics ) के पहले दिन भारत के लिए शानदार शुरूआत। मीराबाई चानू को मेरी तरफ से हार्दिक बधाई, जिन्होंने अपने प्रभावशाली प्रदर्शन से भारत के लिए भारोत्तोलन में पहला ओलंपिक रजत पदक जीता है।

ओलंपिक की ताजा जानकारी यहां लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.