ऑयल कंपनी Saudi Aramco ने चीन के साथ 10 अरब डॉलर का सौदा किया रद्द

अरामको ने चीन को दिया तगड़ा झटका, भारत में निवेश करती रहेगी आरामको

0

नई दिल्ली: चीन (China) को अब एक और जोरो क झटका लगा है। दुनिया की दिग्गज तेल कंपनियों (Top oil companies) से एक सऊदी अरब की सरकारी तेल कंपनी (Saudi Arabian State Oil Company )सऊदी अरामको (Saudi Aramco) ने चीन के साथ अरबों डॉलर (Billions of dollars) की डील कैंसिल (Deal cancel) कर दी है। अब ये तेल कंपनी चीन के साथ काम नहीं करेगी।

रिफाइनरी और पेट्रोकेमिकल्स कॉम्प्लेक्स निर्माण (Refining and Petrochemicals Complex Construction) के 10 अरब डॉलर के सौदे को Saudi Aramco ने रद्द कर दिया है। जानकारी के मुताबिक कंपनी ने यह डील इसलिए रद्द की, क्योंकि वह तेल की कीमतों में कटौती कर रही है।

तेल की गिरती कीमतों की वजह से आरामको ने लिया फैसला

बता दें कि कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन के चलते कई बड़ी कंपनियों को घाटे का सामना करना पड़ र हा है और उसी में से एक कंपनी सऊदी अरामको भी है। तेल की खपत में जबरदस्त गिरावट आई है, जिससे तेल कंपनियों को काफी नुकसान उठाना पड़ा है।

अरामको के इस फैसले से चीन की नींदें उड़ी हुई हैं। तेल कंपनी की ओर से डील को रद्द करना चीन के लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है। न्यूज एजेंसी ब्लूमबर्ग (न्यूज एजेंसी ब्लूमबर्ग) की रिपोर्ट की माने तो Aramco ने अपने चीनी साझेदारों के साथ बातचीत के बाद चीन के पूर्वोत्तर प्रांत लिओनिंग (Northeast Province Liaoning) में सुविधा में निवेश बंद करने का फैसला किया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: