अब DU में ECA कोटे में एडमिशन लेना थोड़ा मुश्किल

स्कूल, जोनल लेवल पर किसी कार्यक्रम में भागीदारी पर प्रवेश नहीं मिलेगा।

0
दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) में एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविज़ (Extra Curricular Activities) के कोटे में अब स्कूल और जोनल लेवल पर किसी कार्यक्रम में भागीदारी पर प्रवेश नहीं मिलेगा। इस स्तर पर भागीदारी के लिए शून्य अंक दिए जाएंगे, लेकिन अगर इस स्तर पर प्रथम, द्वितीय या तृतीय स्थान हो तो उसके लिए निर्धारित अंक दिए जाएंगे।

ईसीए कोटे में Admission की मेरिट में आने के लिए छात्रों को 20 अंकों की आवश्यकता होती है। इस हिसाब से ईसीए कोटे के दाखिलों में अब राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय और स्टेट लेवल के प्रतिभागियों को ही ज्यादा महत्व दिया जाएगा।

दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा ईसीए कोटे के तहत दाखिले के लिए अंक निर्धारित किये गए हैं, जो नृत्य, गायन, थियेटर सभी तरह के प्रतिभागियों और पुरस्कार विजेताओं के लिए बराबर होते हैं।

 ईसीए कोटे में दाखिले के नियमों में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के प्रथम, द्वितीय, तृतीय पुरस्कार  विजेताओं के लिए क्रमशः 24, 20 और 16 अंक निर्धारित हैं जबकि प्रतिभाग करने के लिए 12 अंक दिए जाते हैं। वहीं स्टेट लेवल के प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरस्कार विजेताओं को क्रमशः 20, 16 और 12 अंक दिए जाते हैं और भागीदारी के लिए 8 अंक दिए जाते हैं।

वहीं अगर स्कूल लेवल पर प्रथम पुरस्कार हो तो उसके लिए 12 अंक, द्वितीय पुरस्कार के लिए 8 अंक और तृतीय पुरस्कार के लिए 4 अंक दिए जाते हैं। जोनल लेवल पर प्रथम पुरस्कार के लिए 16 अंक, द्वितीय पुरस्कार के लिए 12 अंक और तृतीय पुरस्कार के लिए 8 अंक दिए जाते हैं। स्कूल और जोनल लेवल पर भागीदारी के लिए कोई अंक नहीं दिए जाएंगे।

 

जुगल किशोर

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: