NITI Aayog Meeting Today: आज होगी नीति आयोग की बैठक, कई अहम मुद्दों पर होगी चर्चा

NITI Aayog Meeting Today: CM नीतीश कुमार और CM केसीआर नहीं लेंगे हिस्सा

0

NITI Aayog Meeting Today:  आज नीति आयोग के गवर्निंग काउंसिल की बैठक होनी है। बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। बात दें, आज होने वाली नीति आयोग की सातवीं बैठक जुलाई 2019 के बाद यह पहली बैठक होगी। बैठक के बाद शाम के सात बजे नीति आयोग के उपाध्यक्ष प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करेंगे। इस बैठक में कृषि से लेकर शिक्षा संबंधी कई अहम विषयों पर चर्चा होगी। हालांकि इस बैठक में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और तेलंगाना के मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव हिस्सा नहीं लेंगे। आज बैठक नई दिल्ली स्थित राष्ट्रपति भवन के सांस्कृतिक केंद्र में होगी।

ये भी पढ़ें- लाल सिंह चड्ढा को लेकर ‘उत्साहित और नर्वस’ हैं आमिर खान

NITI Aayog Meeting Today:  CM नीतीश कुमार और CM केसीआर नहीं लेंगे हिस्सा

NITI Aayog Meeting Today
NITI Aayog Meeting Today

बता दें, कि आज की बैठक में जहां बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और तेलंगाना के मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव हिंस्सा नहीं लेंगे, वहीं इस बैठक में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्री समेत केंद्र शासित प्रदेशों के उपराज्यपाल, पदेन सदस्य, नीति आयोग के उपाध्यक्ष और नीति आयोग के पूर्णकालिक सदस्य हिस्सा लेंगे। इसके साथ ही अन्य केंद्रीय मंत्री भी हिस्सा लेंगे। इसके अलावा सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों के अलावा राज्य सरकारों के वरिष्ठ अधिकारी भी हिस्सा लेंगे।

NITI Aayog Meeting Today:  CM केसीआर ने नीति आयोग को लिखा पत्र

तेलंगाना के मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिख कर बैठक का बहिस्कार करने की जानकारी दी है। इसके साथ ही अपने पत्र में केसीआर ने अन्य कई मुद्दे भी उठए हैं। सीएम चंद्रशेखर राव ने नीति आयोग को पत्र में लिखा है कि ”भारत एक मजबूत राष्ट्र के रूप में तभी विकसित हो सकता है जब राज्य विकसित हों। साथ ही पत्र में यह भी लिखा कि मजबूत और आर्थिक रूप से जीवंत राज्य ही भारत को एक मजबूत देश बना सकते हैं।”

साथ ही यह भी कहा है कि ”,‘इन तथ्यों को देखते हुए मुझे सात अगस्त 2022 को होने वाली नीति आयोग की शासी परिषद की सातवीं बैठक में भाग लेना उपयोगी नहीं लगता।”

NITI Aayog Meeting Today: शिक्षा और कृषि पर होगी चर्चा

NITI Aayog Meeting Today
NITI Aayog Meeting Today

आज होने वाली गवर्निंग काउंसिल की बैठक में सभी अहम विषयों जैसे फसलों के विविधीकरण, तिलहन दालों और कृषि-समुदायों के मामले में आत्मनिर्भरता हासिल करने और राष्ट्रीय शिक्षा नीति-स्कूली शिक्षा का कार्यान्वयन, राष्ट्रीय शिक्षा नीति-उच्च शिक्षा का कार्यान्वयन और शहरी प्रशासन के संबंध में रोडमैप तैयार करने और परिणाम आधारित कार्य योजना को अँतिम रूप देने पर चर्चा की जाएगी।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.