उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड में बारिश बनी आफत

भारी बारिश की वजह से उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में 5 लोगों ने गंवाई जान

0
जहां एक ओर कोरोना महामारी ने लोगों का जीना मुहाल कर रखा है वहीं दूसरी ओर बीते कई दिनों से अलग-अलग राज्यों में हो रही मुसलाधार बारिश अलग आफत बनकर आई है। असम में आज  नए इलाको में पानी घुसने से बाढ़ की स्थिति और खराब हो गई। बाढ़ के कारण राज्य में दो और लोगों की मौत हो गई और 26 लाख से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित हुए है।

वहीं दूसरी ओर उत्तराखंड और उत्तरप्रदेश में भी बारिश ने तबाही मचा रखी है। बीते दो दिन में उत्तर प्रदेश के अलग अलग जिलों में हुई बारिश में 5 लोगों की मौत की खबर है। तो वहीं उत्तराखंड के कई दूर दराज इलाकों में बाढ़ के पानी से संपर्क टूट जाने की खबर है।

उत्तराखंड के पौड़ी जिले में तीन लोगों की मौत हो गई जब उनकी कार एक उफनते नाले में गिर गई। वहीं, उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले के गुरुसंडी गांव में पानी से भरे एक गड्ढे में डूबने से दो अन्य बच्चों की मौत हो गई।

बिहार भी बाढ़ से जूझ रहा है, जहां दस जिलों में 4.5 लाख से अधिक लोग प्रभावित हैं लेकिन गनीमत है कि बिहार में अभी तक किसी की मौत की खबर नहीं है। राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल का कहना है कि असम में एनडीआरएफ की 16 टीम और बिहार में 20 टीमों को बाढ़ से निपटने के लिए तैनात किया गया है।
इसके अलावा, मध्य प्रदेश, ओडिशा के कुछ भागों में भी तेज बारिश ने तबाही मचा रखी है। अगले 24 घंटे में पश्चिम बंगाल, सिक्कम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और बिहार में मॉनसून ज्यादा असर दिखा रहा है। इसके अलावा पूर्वी उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल, गिलगित बालिस्तान, मुजफ्फराबाद, में भी बारिश का असर देखने को मिल रहा है।

उत्तर प्रदेश के भी कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात नजर आ रहे हैं। यूपी के मेरठ, गोरखपुर के जिलों में भी अगले 24 घंटों में बारिश के आसार बनें हुए हैं, जिससे यहां भी लोग जगह जगह जल जमाव की परेशानी का सामना कर रहे हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: