चीन की नई चाल, एलएसी पर निगरानी सिस्टम अपग्रेड

भारत की सीमा के पास तक सर्विलांस सिस्टम अपग्रेड

0
Ladakh में एल‌एसी (LAC) पर तनाव बढ़ाने के बाद चीन (China) अब नहीं चल रहा है। चीन ने एलएसी पर अपनी निगरानी को बढ़ा दिया है। चीन ने उत्तराखंड के सेक्टर में अपनी चौकसी बढ़ाते हुए एलएसी पर निगरानी सिस्टम अपग्रेड (System Upgrade) किया है। उसने यहां 180 डिग्री घूमने वाला कैमरा (Camera) लगाया है। इसके द्वारा 24 घंटे भारतीय सेना पर निगरानी की जा सकेगी।

जानकारी है कि कैमरा और सर्विलांस सिस्टम लगाने के अलावा चीन ने तकनीकी बुनियादी ढांचा भी तैयार करना शुरू कर दिया है। बिजली आपूर्ति के लिए चीन विंडमिल और सोलर पैनल लगाने की तैयारी कर रहा है। इसके अलावा चीन ने एक झोपड़ी भी बनाई है। जिससे कि पूरा सिस्टम संचालित किया जा सके।

आपको बता दें कि भारत की सीमा  बाराहोती से 3 किलोमीटर आगे तुन जुन ला तक है। वहीं दूसरी तरफ चीन ने इसी इलाके में सर्विलांस सिस्टम अपग्रेड किया है। इस सिस्टम अपग्रेड की तैयारी चीन 2019 से ही कर रहा था। जिसे अब 2020 में पूरा रूप दे रहा है।

इन तैयारियों के मद्देनजर भारतीय सेना ने भी अपने इलाके में निगरानी सिस्टम को और मजबूत कर दिया है। बीते महीनों में एलएसी पर विवाद बढ़ने से भारतीय सेना भी चौकस हो गई है। जबकि प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति ने भी स्पष्ट कर दिया है कि किसी भी प्रकार की हरकत बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: