New Indian Car Safety Rating System: केंद्र सरकार जल्द ही लाएगी न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम

New Indian Car Safety Rating System: सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने किया ऐलान

0

New Indian Car Safety Rating System: देश में आए दिन सड़क होदसो हजारों की जान जाती है। ऐसे में भारत में सकड़ हादसो को कम करने के लिए केंद्र सरकार लगातार प्रयासरत है। इसी कड़ी में एक और कदम केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने उठाया है। बता दें, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि केंद्र सरकार देश में जल्द ही इंडिया-स्पेसिफिक वाहन सेफ्टी रेटिंग प्रोग्राम लाने की तैयारी कर रही है। जिससे रोड और व्हीकल्स सेफ्टी और बेहतर हो सके। इसे न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम यानी एनसीएपी का नाम दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें- Akhilesh Yadav commented on BJP: अखिलेश के तीखे बोल- कहा झूठों की पार्टी है भाजपा

New Indian Car Safety Rating System
New Indian Car Safety Rating System

New Indian Car Safety Rating System: 2016 में ही कार सेफ्टी परफॉर्मेंस पर चल रहा है काम

 

आपको बता दें, केंद्र सरकार ने 2016 में ग्लोबल एनकैप जैसे सेफ्टी फीचर्स के आधार पर नई कारों के लिए एक स्टार रेटिंग प्रोग्राम की बात कही थी। जिसे साल 2016 में ही सेफ्टी परफॉर्मेंस के तहत ही कार निर्माता कंपनियों को इसे अपने अनुकूल लागू करना था, लेकिन उस वक्त इसे लागू नहीं किया जा सका था। लेकिन अब केंद्र सरकार ने इंडिया-स्पेसिफिक वाहन सेफ्टी रेटिंग प्रोग्राम को लाने की तैयारी में है, जिससे सड़क हादसो को कम किया जा सके।

New Indian Car Safety Rating System: न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम होगा लागू

बता दें, इंडिया-स्पेसिफिक वाहन सेफ्टी रेटिंग प्रोग्राम की जानकारी सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने ग्लोबल लेवल सिस्टम के अनुसार सेफ्टी रेटिंग पर बोलते हुए आगे कहा कि यह बहुत जरूरी है कि भारत की सभी कार निर्माता कंपनी देश में भी ग्लोबल सेफ्टी स्टैंडर्ड्स को अनिवार्य रूप से अपनाएं इसके लिए जल्द जल्द केंद्र सरकार न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम यानी एनसीएपी को लागू करेगी। इसके साथ ही केंद्र सरकार जल्द ही कार एक्सीडेंट टेस्ट सॉल्यूशन भी लागू करेगी। इसके आधार पर ही देश में निर्माण होने वाली सभी कारें की सेफ्टी रेटिंग को निर्धारित किया जाएगा।

New Indian Car Safety Rating System: बढ़ जाएगी कार की सेफ्टी

New Indian Car Safety Rating System
New Indian Car Safety Rating System

आपको बता दें, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने ग्लोबल लेवल सिस्टम के अनुसार सेफ्टी रेटिंग पर बोलते हुए आगे कहा कि इंडिया-स्पेसिफिक वाहन सेफ्टी रेटिंग प्रोग्राम लागू होने से कार ग्राहक कार खरीदते वक्त इस कार कितनी सेफ है इसका फैसला आसानी से कर सकेंगे। इंडिया-स्पेसिफिक वाहन सेफ्टी रेटिंग प्रोग्राम के आधार पर सभी नई कारों की रेटिंग स्टार्स के माध्याम से होगी। जिस कार की रेटिंग को चार स्टार या 5 स्टार मिलेगा वह कार ज्यादा सेफ होगी।

.खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.