GST काउंसिल की बैठक आज, होगी रियायत और सेस पर चर्चा

सोना बेचने पर 3% GST लगाए जाने पर भी लिया जा सकता है फैसला

0

नई दिल्ली: कोरोना काल के बीच आज GST काउंसिल (GST Council Meeting) की बैठक होनी है। सूत्रों की माने तो आज होने वाली बैठक में लगातार लचर होती अर्थव्यवस्था (Economy) को कैसे पटरी पर लाया जा सके इस मुद्दे पर चर्चा हो सकती है, साथ ही इस पर भी विचार किया जा सकता है कि इस समस्या से निपटने के क्या ऐसे विकल्प निकाले जा सकते हैं जिनसे घाटे की भरपाई की जा सके।

इसके अलावा जीएसटी काउंसिल में सोना बेचने पर तीन फीसदी जीएसटी लगाए जाने पर भी फैसला लिया जा सकता है। साथ ही टू-व्हीलर्स पर GST 28% से घटाकर 18% तक किया जा सकता है।

आज की बैठक में कई अहम फैसले लिए जा सकते हैं। जिसमे पुराने सोने के आभूषण या सोना बेचने पर मिलने वाली रकम पर 3 प्रतिशत GST लगाया जा सकता है। बता दें बीते दिनों राज्यों के वित्त मंत्रियों के एक समूह में पुराने सोने और आभूषणों की बिक्री पर 3 प्रतिशत GST लगाने के प्रस्ताव पर सहमति बनी थी ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि इस पुराने सोने की बिक्री पर 3 प्रतिशत GST लागू कर दिया जाएगा।

इसके साथ ही आने वाले दिनों में टू-व्हीलर्स सस्ते हो सकते हैं। केंद्र सरकार दो पहिया वाहनों पर लगने वाली मौजूदा GST को कम करने पर विचार कर रही है। बता दें इस वक्त टू-व्हीलर्स पर जीएसटी का सबसे ऊंचा स्लैब 28 फीसदी है, जिसे कम किया जा सकता है।

बता दें इस बाबत बीते मंगलवार को केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि टू-व्हीलर्स न कभी लग्जरी रहे और न ही अपराध की चीजें, इसलिए ये दरें रिवीजन के योग्य हैं। ऐसे में ये माना जा रहा है कि आज की बैठक में दो पहिया वाहनों पर जीएसटी को कम करने को लेकर फैसला लिया जा सकता है।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: