Independence Day 2020: जानिएं आज का पूरा शेड्यूल

आज 7वीं बार लाल किले के प्राचीर से देश को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

0

कोरोना महामारी के बीच आज भारत (India) अपना 74वां स्वतंत्रता दिवस (independence day) मना रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज दिल्ली स्थित (Delhi) लाल किले (lal qila) के प्राचीर से  सातवीं बार देश को संबोधित करेंगे। इस बार स्वतंत्रता दिवस का मुख्य थीम ‘जय-भारत’ है। आज का समारोह हर बार से थोड़ा अलग होगा। सूत्रों की माने तो कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस बार केवर 100 चुनिंदा गणमान्य ही कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। वहीं सभी के बैठने की व्यवस्था भी सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखकर की गई है।

आज के तय कार्यक्रम के मुताबिक सुबह ठीक 7.18 बजे प्रधानमंत्री लाल किले के लाहौर गेट पर अपने सुरक्षा काफिले के साथ पहुंचेंगे। जिसके बाद  रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और रक्षा सचिव अजय कुमार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत करेंगे। इससे पहले पीए मोदी आज सुबह 7 बजे राजघाट जाएंगे, जहां राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की समाधि पर फूल समर्पित करेंगे।

लाल किले पर पहुंचने के बाद सेना की तीनों टुकड़ी (थलसेना, वायुसेना और नौसेना) और पुलिस की ज्वाइंट टुकड़ी पीएम मोदी को सलामी देंगी। पीएम गार्ड ऑफ ऑनर भी लेंगे। गार्ड ऑफ ऑनर के बाद पीएम मोदी लाल किले के प्राचीर पर पहुंचेंगे। जहां पर रक्षा मंत्री, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ और तीनों सेनाओं के प्रमुख उनकी आगवानी करेंगे।

इसके बाद इस साल थलसेना की मेजर श्वेता पांडेय फ्लैग-ऑफिसर होंगी, जो पीएम को तिरंगा फहराने में मदद करेंगी। ध्वजारोहण के तुरंत बाद तुरंत बाद ही ‘राष्ट्रीय-गार्ड’ पीएम को नेशनल-सैल्यूट दिया जाएगा। राष्ट्रीय-गार्ड में कुल 32 जवान होंगे, जो तीनों सेनाओं और दिल्ली पुलिस के होंगे।

इसके बाद थलसेना की फील्ड-बैटरी पीएम मोदी को 21 तोपों की सलामी देगी। जिसके बाद पीएम मोदी इसके बाद प्रधानमंत्री देश को संबोधित करेंगे। इस बार कोरोना संक्रमण को देखते हुए स्कूली बच्चों को कार्यक्रम में शामिल नहीं किया गया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: