ब्रेकफास्ट में कभी न खाएं ये 5 चीजें, बढ़ सकता है वजन

स्लिम-ट्रिम रहना है तो अपने ब्रेकफास्ट को बनाए पौष्टिक

0

सेहतमंद रहने के लिए फिट रहना बेहद जरुरी है और फिट रहने के लिए हमे अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना होगा। हमारे खाने-पीने की रूटीन में ब्रेकफास्ट (Breakfast) यानी सुबह का नाश्ता सबसे ज्यादा मायने रखता है। ब्रेकफास्ट पौष्टिक और हेल्दी (Healthy) होना चाहिए। जिससे कि हमारा फैट (Fat) ना बढ़े। ऐसे में हमेशा स्लिम ट्रिम (Slim Trim) बने रहने के लिए अपने नाश्ते के मेन्यू (Menu) से ये पांच चीजें बिल्कुल हटा दें।

प्रोसेस्ड फूड (Processed foods) 

ऐसे खाद्य पदार्थों को कई बार पकने की क्रिया से गुजरना पड़ता है। साथ ही तेल, मसाले, घी होने की वजह से ये सेहत के लिए भी अच्छे नहीं होते। आपको चिप्स, पॉपकॉर्न, ड्राई फ्रूट्स, स्नैक्स आदि से दूर रहना चाहिए।

केक, कुकीज़ (Cake, Cookies)

केक और कुकीज़ में मैदे के अलावा घी और क्रीम का इस्तेमाल होता है, जो फैट को तेजी से बढ़ाता है और आपकी फिटनेस के हिसाब से बिल्कुल भी सही नहीं है इसलिए आपको नाश्ते में इन चीजों बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए।

नूडल्स (Noodles)

नूडल्स खाने में तो बहुत ही टेस्टी लगते हैं, लेकिन इसे हेल्दी ब्रेकफॉस्ट नहीं माना जा सकता है, इसलिये अगर आपके ब्रेकफास्ट मेन्यू में नूडल्स शामिल है तो उसे आज से ही हटा दीजिए।

फ्रूट जूस ( Fruit Juice)

बाजार में मिलने वाला फ्रूट जूस बिल्कुल न पिएं। इनमें शूगर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है साथ ही केमिकल का भी इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए डिब्बा बंद जूस पीने की जगह अगर आप घर पर ही फलों का जूस निकाल कर पीतें हैं तो ये आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होगा, लेकिन अगर जूस की जगह फल खाया जाए तो ये फिटनेस के लिए बेहतरीन है।

पकौड़े-कचौड़ी (Fritters)

सुबह-सुबह तली चीजें खाना बिल्कुल बंद कर दें। क्योंकि ये आपकी सेहत को तो बिगाड़ता ही है साथ ही तेजी से वजन बढ़ाने का काम भी  करता है।

तो ब्रेकफास्ट में अगर आपने इन चीजों को खाना बंद कर दिया तो आप रहेंगे फिट एंड फाइन

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: