National Doctors Day: डॉक्टरों ने देवदूत बनकर लोगों की जान बचाई- पीएम

0

National Doctors Day : भारतीय चिकित्सा संघ (Indian Medical Association) द्वारा आज नेशनल डॉक्टर डे (National Doctors Day) मनाया गया। नेशनल डॉक्टर डे हर साल एक जुलाई को मनाया जाता हैं। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने डॉक्टर्स को संबोधित करते हुए कहा कि पिछले डेढ़ सालों में डॉक्टरों ने मिसाल कायम किया है। उन्होंने कहा कि डॉक्टरों ने देवदूत बनकर लोंगो की जान बचाई है।

ये भी पढ़ें- Textile Hub: जानिए, नोएडा में बनने वाले टेक्सटाइल हब में क्या होगा खास ?

डॉ. बिधानचंद्र रॉय की याद में मनाया जाता है National Doctors Day

नेशनल डॉक्टर डे (National Doctors Day) महान डॉक्टर और पश्चिम बंगाल के दूसरे मुख्यमंत्री डॉक्टर बिधानचंद्र रॉय (Dr. Bidhan Chandra Roy) की याद में मनाया जाता है। इसी दिन उनका जन्मदिन और पुण्यतिथि होती है। कोविड महामारी (covid pandemic) के दौरान डॉक्टर्स ने अहम भूमिका निभाई है और इस समय भी जान की परवाह किए बगैर देश सेवा में लगें है।

National Doctors Day- हेल्थ सेक्टर के बजट पर बोले पीएम

देश की सेवा करते हुए कई डॉक्टर्स ने अपनी जिन्दगी न्योछावर कर दी। उन्होंने उनके परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस बार देश के हेल्थ सेक्टर के बजट को दोगुना किया गया है। हेल्थ सेक्टर के बजट को दो लाख रुपये से भी अधिक कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें- CRPF Recruitment 2021 : CRPF में असिस्टेंट कमांडेट के पदों पर भर्ती, जाने कैसे करें आवेदन

प्रधानमंत्री ने स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर कहा कि 2014 की अपेक्षा अब देश में मेडिकल कॉलेजों (medical colleges) की संख्या डेढ़ गुना बढ़ गई है। इसी कारण इतने कम समय में अंडरग्रेजुएट और पीजी की सीट्स में अधिक इजाफा हुआ है।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.