NASA : नासा का मार्स हेलीकॉप्टर रविवार को भरेगा अपनी पहली उड़ान

नासा का इंजेंविनिटी मार्स हेलीकाप्टर इतिहास रचने में सिर्फ एक दिन दूर है।

0

वाशिंगटन: नासा का इंजेंविनिटी मार्स हेलीकाप्टर इतिहास रचने में सिर्फ एक दिन दूर है। ये पहला ऐसा मौका होगा जब दूसरे ग्रह पर एक विमान का संचालन और नियंत्रण होगा। यदि सब कुछ योजना के अनुसार होता है तो 4-पाउंड रोटरक्राफ्ट (1.8-किग्रा) रविवार को दोपहर 12:30 बजे मंगल के जेजेरो क्रेटर से उड़ान भरेगा। बताया गया है कि ये 30 सेकंड तक सतह से 10 फीट ऊपर चलेगा।

टीवी पर देख सकेंगें लाइव कवरेज

दक्षिण कैलिफोर्निया में नासा की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी के मिशन कंट्रोल विशेषज्ञों को उम्मीद है कि अगले दिन सुबह 4:15 बजे ईडीटी (1:15 बजे पीडीटी) से पहली उड़ान का प्रयास किया जाएगा। नासा टीवी टीम के लाइव कवरेज को प्रसारित करेगा । ये फ्लाइट सुबह 3:30 ईडीटी (अमेरिका के स्थानीय समयानुसार) या 12:30 पीडीटी (पेसेफिक डेलाइट टाइम) पर होगी।

 नासा ने ट्वीट कर दी महत्वपूर्ण जानकारी

नासा इस हेलीकॉप्टर की टेस्ट फ्लाइट के लिए पूरी तरह से तैयार है। नासा ने इसके रोटर को घुमाकर भी चेक किया है। ये बिल्कुल ठीक से काम कर रहा है। इसकी जानकारी नासा ने एक ट्वीट करके दी है। रोवर परसिवरेंस की तरफ से किए गए इस ट्वीट में कहा गया है कि मेरे पास इस फ्लाइट को देखने और इस पर नजर बनाए रखने के लिए जूमिंग कैमरे होंगे। आप हेलीकॉप्टर इंजेंविनिटी को मेरे नेविगेशन कैमरों से देख सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः-अजान के लिए मोहल्ले की एक मस्जिद के लाउडस्पीकर का इस्तेमाल करें : मौलवी

आपको बता दें कि आज तक दुनिया में ऐसा पहले कभी नहीं हुआ है कि पृथ्वी के अलावा किसी और ग्रह पर हेलिकॉप्टर उड़ा हो। वहीं, मंगल की सतह से उड़ने का मतलब है पृथ्वी से 30,000 मीटर की ऊंचाई पर उड़ना। यह एक ऐतिहासिक उपलब्धि होगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.