नैंसी पेलोसी चीन की धमकी के बीच ताइवान पहुंची

0

यूएस हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी चीन की धमकियों के बावजूद ताइवान पहुंची। उनके इस सफर से चीन बुरी तरह से भड़क उठा है। इतना ही नहीं ऐसा करने पर उन्हें लगातार चेतावनी भी दे रहा है।

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी बुधवार को ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग वेन से मिलीं। नैंसी पेलोसी ने स्पष्ट किया कि अमेरिका ताइवान में शांति चाहता है। उन्होंने कहा कि हम ताइवान के साथ संसदीय आदान-प्रदान बढ़ाना चाहते हैं। ताइवान को उन्होंने दुनिया के सबसे स्वतंत्र समाजों में से एक बताया।

अपने बयान में नैंसी पेलोसी ने कहा कि अमेरिका ने हमेशा ताइवान का साथ देने का वादा किया है। इस मजबूत नींव पर हमारी आर्थिक समृद्धि के लिए प्रतिबद्ध क्षेत्र और दुनिया में पारस्परिक सुरक्षा पर केंद्रित स्व-सरकार और आत्मनिर्णय पर आधारित एक संपन्न साझेदारी है।

नैंसी पेलोसी ने ताइवान में मीडिया को बताया कि उनका ताइवान आने के पीछे तीन महत्वपूर्ण मुद्दे हैं- सुरक्षा, शांति और अच्छी सरकार। पिछले 25 वर्षों में ताइवान की यात्रा करने वाली पेलोसी सबसे उच्च स्तर की अमेरिकी अधिकारी हैं।

पेलोसी के आगमन पर ताइवान की राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन ने ताइवान यात्रा के लिए उन्हें धन्यवाद दिया। उन्होंने माना कि पेलोसी वास्तव में ताइवान के सबसे समर्पित मित्रों में से एक हैं। ताइवान के लिए अमेरिकी कांग्रेस के कट्टर समर्थन को दर्शाने वाली ताइवान की इस यात्रा के लिए उन्होंने आभार प्रकट किया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.