खाने में ज़ायके के साथ आपके बालों की भी हिफाज़त करता है सरसों का तेल

0

सरसों का तेल आमतौर पर खाना पकाने में इस्तेमाल किया जाता है। खासकर अचार बनाने में इसका इस्तेमाल बड़े पैमाने पर होता है। लेकिन इसके और भी अनगिनत फायदे हैं।

सरसों के तेल में एक ताज़ा सुगंध और स्वाद होता है, और इसमें विटामिन एच, विटामिन ए, कैल्शियम, प्रोटीन और ओमेगा -3 सहित कई विटामिन और पोषक तत्व होते हैं।

इसका सेवन न सिर्फ आपको स्वस्थ रखता है बल्कि आपकी त्वचा और बालों की खूबसूरती भी बढ़ाता है। इसे बालों पर इस्तेमाल करने से आपको निम्नलिखित फायदे मिल सकते हैं।

एक प्राकृतिक कंडीशनर
सरसों का तेल सूखे और क्षतिग्रस्त बालों में नमी जोड़ता है। इसमें अल्फा फैटी एसिड होता है जो बालों में नमी बनाए रखने में मदद करता है।

बाल झड़ना
अगर आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ते हैं तो सरसों के तेल को अपने स्कैल्प पर लगाकर 20 मिनट तक मसाज करें, मसाज से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा जिससे आपके बाल झड़ना बंद हो जाएंगे और उन्हें घना और काला करने में मदद मिलेगी।

बालों का झड़ना कम करने के लिए एक चौथाई कप नारियल का तेल, सरसों का तेल, जैतून का तेल और बादाम का तेल मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं, बालों को प्लास्टिक बैग से ढककर कम से कम 4 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को पानी से अच्छी तरह धो लें।

ऐंटिफंगल
सरसों के तेल में मौजूद इरुसिक एसिड स्कैल्प के संक्रमण का इलाज करता है और फंगस को कम करके बालों के विकास को बढ़ावा देता है।

सूखे बाल
सरसों का तेल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, इसके लगातार इस्तेमाल से स्कैल्प साफ रहता है और रूखापन से बचाव होता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.