अंबानी हुए दिवालिया! जानिए क्या है पूरा मामला

NCLT ने अनिल अंबानी के खिलाफ दिवालिया केस चलाने का दिया निर्देश

0

मुंबई: देश के जानेमाने बिजनेसमैन और रिलायंस कम्युनिकेशंस ((Reliance Communications)) के चेयरमैन अनिल अंबानी (Anil Ambani) दिवालिया (bankruptcy) हो गए हैं। दरअसल राष्ट्रीय कंपनी कानून न्यायाधिकरण (NCLT) ने अनिल अंबानी के खिलाफ दिवालिया कानून की व्यक्तिगत गारंटी धारा के तहत कार्रवाई करते हुए 1,200 करोड़ रुपये वसूलने के लिए दिवाला प्रक्रिया शुरू करने का आदेश जारी किया है।

बता दें रिलायंस कम्युनिकेशंस के CEO अनिल अंबानी ने अगस्त 2016 में SBI की तरफ से रिलायंस कम्युनिकेशंस और रिलायंस इंफ्राटेल को दिए गये ऋण की व्यक्तिगत गारंटी दी थी। बैंक की किश्तों को समय पर ना चूकाने की स्थिती में NCLT की मुंबई ब्रांच ने अनिल अंबानी के खिलाफ कार्रवाई करने की बात कही है।

NCLT ने 20 अगस्त को एक आदेश दिया था, जिसमें कहा गया था कि, रिलायंस कम्युनिकेशंस और रिलायंस इंफ्राटेल दोनों ने जनवरी 2017 में लिए गए लोन की किस्तें को नहीं चुकाया था। जिसके बाद एनसीएलटी ने एक समाधान पेशेवर की नियुक्ति का आदेश दिया और एसबीआई को आवश्यक कार्रवाई करने के लिए कहा है।

इस पूरे मामले पर अंनिल अंबानी की ओर से कहा गया है कि अंबानी अभी एनसीएलटी के 20 अगस्त को जारी किए गए आदेश की समीक्षा कर रहे हैं। वहीं इस मामले पर जारी किए गए आदेश के खिलाफ एनसीएलएटी के पास याचिका दाखिल कर सकते हैं।

हालांकि अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड, रिलायंस पावर लिमिटेड और रिलायंस कैपिटल लिमिटेड पर एनसीएलटी के आदेश का कोईअसर नहीं पड़गा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: