धोनी ने लिया अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास

इंस्टाग्राम पर वीडियो अपलोड कर की घोषणा

0

टीम इंडिया को 2011 का क्रिकेट विश्व कप दिलाने वाले महेंद्र सिंह धोनी ने संन्यास ले लिया है। धोनी 2019 क्रिकेट विश्व कप के बाद से टीम इंडिया से बाहर थे। ऐसे में उनके संन्यास लेने के कयास लग रहे थे। अब जब आईपीएल अगले महीने होना निश्चित हो गया है तो ऐसे में धोनी से जुड़ी सबसे बड़ी खबर सामने आ गई। अब वह संभवत: आईपीएल पर ही ध्यान देंगे।

फिर एक बार चौंकाया

अपने अचानक से लिए जाने वाले फैसलों के लिए जाने जाते हैं महेंद्र सिंह धोनी, उन्होंने अपने संन्यास की घोषणा कर एक बार फिर सभी फैंस और देशवासियों को चौंका दिया। इससे पहले वो वनडे और टेस्ट की कप्तानी छोड़ते समय ऐसा कर चुके हैं। धोनी इंडिया के सबसे सफल कप्तानों में एक हैं। धोनी इकलौते कप्तान हैं, जिसकी अगुवाई में देश ने आईसीसी द्वारा संचालित तीनो ट्रॉफीज (वर्ल्ड कप, T20 वर्ल्ड कप, चैंपियंस ट्रॉफी) जीती।


2011 के वर्ल्ड कप फाइनल में छक्का मारकर वर्ल्ड कप जिताने वाले पल को भला कौन भूल सकता है। धोनी आखिरी बार इंग्लैंड में हुए 2019 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ दिखे थे, जिसमें उन्होंने 49 रन बनाए थे, पर जब टीम को उनकी सख्त जरूरत थी वो आउट हो गए जिसके बाद वह काफी निराश हो गए थे। तब कौन जानता था कि वो धोनी को आखरी बार नीली जर्सी में देख रहे हैं।

कैसे की सन्यास की घोषणा

आज 7:30 बजे धोनी ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर एक वीडियो पोस्ट किया जिसमें उनके करियर के शुरुआती दौर से 2019 तक की फोटोज थी और वीडियो में पीछे मुकेश की आवाज में साहिर लुधियानवी का लिखा कभी-कभी फिल्म का गाना मैं “पल दो पल का शायर हूं” बज रहा था। जिसके आखिरी में अमिताभ बच्चन की आवाज में यह भी सुनाई देता है कि ‘अब नई कोंपलें फूटने का वक्त है, नए लोगों के आने का समय है, जब वो मेरे बीच नहीं आए तो मैं किसी के बीच क्यों आऊं’। इस वीडियो को पोस्ट करते हुए धोनी ने कैप्शन में लिखा ‘धन्यवाद. मुझे इतना प्यार देने के लिए 19:29 से मुझे रिटायर माना जाए।

 

गजब का कैरियर

धोनी ने 90 टेस्ट में 4876 रन बनाए हैं जिसमें 6 शतक शामिल हैं, वहीं 350 वनडे में 10773 रन बनाए जिसमें 10 शतक और 73 अर्धशतक हैं। T20 के 98 मैचों में 1617 रन और आईपीएल के 190 मैचों में धोनी ने 4432 रन बनाए हैं। धौनी की कप्तानी में एक 50 ओवर वर्ल्ड कप, T20 वर्ल्ड कप, चैंपियंस ट्रॉफी, एशिया कप, 3 आईपीएल समेत कई खिताब जीते हैं।

रिटायरमेंट पर साथी क्या बोले

धोनी के रिटायरमेंट पर उनके साथी खिलाड़ी रहे हार्दिक पांड्या ने कहा कि धोनी सिर्फ एक ही है। आपके साथ खेलना और आपका मार्गदर्शन बहुत काम आया मुझे उम्मीद है यह मार्गदर्शन आगे भी मिलता रहेगा। वहीं शिखर धवन ने भी उनको आगे की सफर के लिए शुभकामनाएं दी। उनके साथी खिलाड़ी सुरेश रैना ने कहा कि आपके साथ का सफर बहुत ही बेहतरीन रहा मैं आपके इस सफर का साथी बनता हूं। इसके अलावा वीवीएस लक्ष्मण, क्रुणाल पंड्या और कई अन्य दिग्गज खिलाड़ियों ने आगे के जीवन के लिए धोनी को शुभकामनाएं दी।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: