माउथवॉश फायदेमंद बैक्टीरिया को भी ख़त्म कर देता है

0

सैन डिएगो: एक दंत चिकित्सक ने चेतावनी दी है कि जीवाणुनाशक माउथवॉश हमारे मुंह में खतरनाक कीटाणुओं के साथ-साथ फ़ायदा पहुंचने वाले कीटाणुओं को भी मार रहे हैं। ये कीटाणु ऐसे रसायन बनाते हैं जो हृदय और प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए महत्वपूर्ण होते हैं।

सैन डिएगो, कैलिफ़ोर्निया के एक दंत चिकित्सक और दंत चिकित्सा स्कूल में परामर्शदाताओं के बोर्ड के सदस्य डॉ कामी हॉस ने चेतावनी दी है कि हर दिन लाखों अमेरिकियों द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला माउथवाश कीटाणुओं को मारने में प्रभावी हो सकता है। लेकिन खतरनाक बैक्टीरिया के साथ-साथ माउथवॉश नाइट्रिक एसिड बनाने वाले कीटाणुओं को भी मार देता है। यह रसायन तब बनता है जब भोजन घुल जाता है और बेहतर रक्तचाप और हृदय स्वास्थ्य से जुड़ा होता है।


माउथवॉश से मरने वाले बैक्टीरिया में नाइट्रिक एसिड पैदा करने वाले बैक्टीरिया होते हैं, जिनका काम बेहतर रक्तचाप से जुड़ा है।


अतीत में भी कई अध्ययनों में माउथवॉश की कड़ी आलोचना की गई है, जिसके अनुसार ये इंसानों में उच्च रक्तचाप और कैंसर के खतरे को बढ़ाते हैं। लेकिन इन अध्ययनों के परिणामों की अभी तक प्रमुख अध्ययनों से पुष्टि नहीं हुई है। वर्तमान में चिकित्सा क्षेत्र में एक आम सहमति है कि वे गंध को सुधारने और पट्टिका को हटाने में सुरक्षित और प्रभावी हैं।

अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन का कहना है कि इन माउथवॉश का इस्तेमाल टूथपेस्ट और ब्रशिंग के साथ किया जाना चाहिए जबकि इसे दो बार से ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए और छह साल से अधिक उम्र के लोगों को ही इसका इस्तेमाल करना चाहिए।

लस्ट ने अपनी किताब में लिखा है कि माउथवॉश सबसे कठोर बैक्टीरिया को छोड़कर सभी को मारता है। शेष बैक्टीरिया फिर मुंह में अपना रास्ता बना लेते हैं।

माउथवॉश से मरने वाले बैक्टीरिया में नाइट्रिक एसिड पैदा करने वाले बैक्टीरिया होते हैं, जिनका काम बेहतर रक्तचाप से जुड़ा है।

2013 के एक अध्ययन में पाया गया कि जब लोगों ने माउथवॉश का इस्तेमाल किया, तो उनका रक्तचाप बढ़ गया क्योंकि कुछ बैक्टीरिया भी माउथवॉश से मर गए थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.