देश की पहली बिन चालक मेट्रो को 28 दिसंबर को हरी झंडी दिखाएंगे मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 दिसंबर को देश की पहली पूर्ण स्वचालित (चालक रहित) मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर इसकी शुरुआत करेंगे।

0
नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 दिसंबर को देश की पहली पूर्ण स्वचालित (चालक रहित) मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर इसकी शुरुआत करेंगे। दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

डीएमआरसी के कॉर्पोरेशन संचार के कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल ने एक बयान में कहा कि यह मेट्रो ट्रेन 37 किलोमीटर लंबी मैजेंटा लाइन पर जनकपुरी वेस्ट से बॉटनिकल गार्डन के बीच चलेगी।

बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसके साथ ही 28 दिसंबर को 23 किलोमीटर लंबी एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन (नई दिल्ली से द्वारका सेक्टर 21) की यात्रा के लिए पूरी तरह से परिचालन नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) भी लॉन्च करेंगे।

डीएमआरसी ने 25 दिसंबर 2002 को शाहदरा और तीस हजारी के बीच अपना पहला कॉरिडोर खोला था। शुक्रवार को दिल्ली मेट्रो के 18 साल की सेवा पूरी हो जाएगी।

इस समय दिल्ली मेट्रो नेटवर्क 285 स्टेशनों के साथ लगभग 389 किलोमीटर तक फैला है। मेट्रों का नेटवर्क अब दिल्ली की सीमाओं को पार करते हुए उत्तर प्रदेश में नोएडा और गाजियाबाद, हरियाणा में गुरुग्राम, फरीदाबाद, बहादुरगढ़ और बल्लभगढ़ तक पहुंच चुका है और इसमें विभिन्न दिशाओं में आगे के विस्तार पर भी काम चल रहा है।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: