मोदी सरकार ने बढ़ाया फसलों का MSP, जानिए कीमतों में कितना हुआ बदलाव

कृषि बिल के विरोध के बीच सरकार ने रबी फसलों के MSP को बढ़ाने का निर्णय लिया है।

0

दिल्ली : कृषि सुधार विधायकों का विरोध झेल रही सरकार ने फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य ( MSP) को बढ़ाकर किसानों की नाराजगी को दूर करने का प्रयास किया है। सरकार ने कहा है कि पीएम मोदी की अध्यक्षता वाली इकनोमिक अफेयर्स की कैबिनेट कमेटी ने MSP बढ़ाने के लिए अपनी मंजूरी दे दी है।

 

फसलों के एमएसपी में कितना हुआ वृद्धि 

 

गेहूं पर MSP ₹50 प्रति क्विंटल की दर से बढ़ाया गया है ।अब गेहूं की कीमत बाजार में प्रति क्विंटल 1975 रुपए होगी । वहीं सरसों पर MSP ₹225 की दर से बढ़ाया गया है। अब बाजार में सरसों की कीमत 1975रुपए प्रति क्विंटल होगी। इसके साथ साथ चना और दाल की MSP में भी वृद्धि की गई  है ।चना पर MSP ₹225 प्रति क्विंटल की दर से बढ़ाया गया है । अब चना की कीमत बाजार में 5100 रुपए प्रति क्विंटल होगी । दाल पर MSP ₹300 प्रति क्विंटल की दर से बढ़ाया गया है। दाल की कीमत अब बाजार में 5100 रुपए प्रति क्विंटल होगी ।

 

इससे पहले MSP को लेकर भी किसान प्रदर्शन कर रहे थे । प्रदर्शनकारियों का कहना था कि नए कानून के लागू होने के बाद उन्हें MSP नहीं मिल सकेगा। लेकिन सरकार का दावा है कि इस बिल से देश के कृषि सेक्टर में काफी परिवर्तन होगा। देश के किसान आत्मनिर्भर होंगे। सरकार का कहना है कि विपक्ष MSP को लेकर किसानों को गुमराह कर रहा है। वहीं विपक्ष का कहना है कि नया कानून ‘काला कानून’ है। यह एक किसान विरोधी षड्यंत्र है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: