भारतीय खिलाड़ियों ने जिन पदकों पर फतह पायी

0

बर्मिंघम में राष्ट्रमंडल खेलों में भारत ने अब तक 6 पदक पर अपना कब्ज़ा जमा लिया है। हालांकि पहले दिन भारत का कॉमनवेल्थ गेम्स में खाता नहीं खुला था, लेकिन जैसे ही वेटलिफ्टिंग में भारत के लिए संकेत सरगर ने पहला पदक जीता तो दूसरे दिन का खेल समाप्त होते-होते भारत के पदकों की संख्या पहुँच गई।

राष्ट्रमंडल खेलों में तीसरे दिन भारत को पांचवां पदक वेटलिफ्टिंग में जेरेमी लालरिनुंगा ने दिलाया। उन्होंने मेंस 67 किलोग्राम कैटेगरी में गोल्ड मेडल जीता। इस टूर्नामेंट के लिए भारत का ये दूसरा गोल्ड मेडल है। दिन का दूसरा गोल्ड मेडल और भारत के लिए इस टूर्नामेंट का तीसरा गोल्ड मेडल अचिंता शेउली ने जीता। उन्होंने 75 किलोग्राम कैटेगरी में गोल्ड मेडल पर कब्जा किया।

संख्या एथलीट/टीम इवेंट खेल पदक
1. संकेत सरगर Men’s 55kg वेटलिफ्टिंग सिल्वर
2. गुरुराजा पुजारी Men’s 61kg वेटलिफ्टिंग ब्रॉन्ज
3. मीराबाई चानू Women’s 49kg वेटलिफ्टिंग गोल्ड
4. बिंद्यारानी देवी Women’s 55kg वेटलिफ्टिंग सिल्वर
5. जेरेमी लालरिनुंगा Men’s 67kg वेटलिफ्टिंग गोल्ड
6. अचिंता शेउली Men’s 75kg वेटलिफ्टिंग गोल्ड

खास बात ये है कि अभी तक वेटलिफ्टिंग में भारत ने ये पदक हथियाये हैं। भारत ने अब तक तीन गोल्ड मेडल, दो सिल्वर और एक ब्रॉन्ज मेडल पर फतह हासिल की है।

भारत के लिए सबसे पहला पदक संकेत सरगर ने सिल्वर मेडल जीता और दूसरा मेडल गुरुराजा पुजारी ने दिलाया। उन्होंने वेटलिफ्टिंग में ब्रॉन्ज मेडल जीता। वहीं, मीराबाई चानू ने गोल्ड मेडल और बिंद्यारानी देवी ने सिल्वर मेडल अपने नाम किया

Leave A Reply

Your email address will not be published.