Makar Sankranti in Bihar: बिहार में कोरोना काल में ‘चूड़ा दही भोज’ की सियासत नदारद, सूने रहे नेताओं के आवास

0

Makar Sankranti in Bihar: बिहार में कोरोना संक्रमण की मार सियासत पर भी देखने को मिल रही है। मकर संक्रांति के मौके पर प्रत्येक साल राजधानी में चूड़ा दही भोज को लेकर जमकर सियासत होती थी, लेकिन कोरोना संकट के कारण इस बार दिग्गज नेताओं के घर पर चूड़ा-दही के भोज का आयोजन नहीं होने के कारण चर्चित सियासी माहौल बदला बदला सा नजर आ रहा है।

Makar Sankranti in Bihar

Makar Sankranti in Bihar:  कोरोना के चलते मकर संक्रांति पर नहीं दिखी नेताओं के आवास पर चहल-पहल

मकर संक्रांति के दिन दही-चूड़ा भोज के लिए चर्चित जनता (युनाइटेड) के वरिष्ठ नेता वशिष्ठ नारायण सिंह के आवास पर इस साल मकर संक्रांति पर चहल पहल नहीं दिख रही है। इस साल कोरोना प्रभाव के कारण यहां चूड़ा दही भोज का आयोजन स्थगित कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें- UP election nomination: यूपी पहले चरण के चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया आज से शुरू

उल्लेखनीय है कि सिंह वर्षों से मकर संक्रांति के मौके पर चूड़ा दही भोज का आयोजन करते रहे है, जिसमे राज्य के दिग्गज नेताओं के अलावे आम कार्यकर्ता तक जुटते थे। कोरोना के प्रभाव को देखते हुए इस साल पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी आवास में भी मकर संक्रांति पर भोज का आयोजन नहीं किया गया।

राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव के छोटे बेटे तेजस्वी यादव की हाल में ही शादी हुई है और लालू की छोटी बहू राजश्री यादव की परिवार के बीच यह पहली मकर संक्रांति है। ऐसे में लोगों को इस बात का इंतजार था कि लालू की नई बहू के घर आने पर बड़ा आयोजन करेंगे। लेकिन, कोरोना के कारण यह संभव नहीं हुआ।

Makar Sankranti in Bihar: लालू प्रसाद का पूरा परिवार दिल्ली में मना रहा है मकर संक्रान्ति

लालू प्रसाद का पूरा परिवार दिल्ली में मकर संक्रांति मना रहा है। लालू प्रसाद ने आम लोगों को मकर संक्रांति के मौके पर शुभकामना संदेश दिया है कि लोग अपने-अपने घर पर ही मकर संक्रांति का त्यौहार आपसी प्रेम और भाईचारे के साथ मनाएं।

उल्लेखनीय है कि बिहार की राजनीति में मकर संक्रांति के दौरान चूड़ा दही का भोज देने की परंपरा सालों पुरानी है। इस भोज पर सियासत के जानकारों की भी नजर रहती थी। इस भोज के जरिए बिहार के राजनीतिक समीकरण भी बदलते देखे गए हैं।

Makar Sankranti in Bihar: लालू-राबड़ी के आवास पर दही-चूड़ा भोज रही है हमेशा से खास

मकर संक्रांति के मौके पर राबड़ी देवी आवास पर दही-चूड़ा का भोज राजनीतिज्ञों के साथ कार्यकर्ताओं के लिए हमेशा खास रहा है। लालू-राबड़ी आवास में मनाया जाने वाले चूड़ा-दही के भोज में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से लेकर बड़े नेता पहुंचते रहे हैं। प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय सदाकत आश्रम में भी इस साल चूड़ा दही भोज का आयोजन नहीं किया गया है।

वैसे, कोरोना की तीसरी लहर की चपेट में कई नेता भी आए और वे संक्रमित पाए गए है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी कोरोना संक्रमित हो गए हैं। राज्य के कम से कम 9 मंत्री इस बार कोरोना पॉजिटिव पाए गए।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.