Langya Henipa Virus: चीन में आया एक नया वायरस, 35 लोग संक्रमित, लोगों में दहशत

Langya Henipa Virus: पूर्वी चीन का शेडोंग प्रांत और मध्य चीन का हेनान प्रांत है प्रभावित

0

Langya Henipa Virus: दुनियां जहां अभी कोरोना वायरस से जंग लड़ ही रही है तो वहीं एक और नए वायरस ने दस्तक दे दिया है। चीन में एक नए वायरस के मौजूदगी का पता चला है। ताइवान की सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल के अनुसार, चीन में जूनोटिक लैंग्या वायरस से लोग संक्रमित हो रहे हैं। इस नए जूनोटिक लैंग्या वायरस से चीन में अबतक 35 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इस वायरस ने पूर्वी चीन के शेडोंग प्रांत और मध्य चीन के हेनान प्रांत लोगों के लोग जूनोटिक लैंग्या वायरस से संक्रमित पाए गए हैं।

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक न्यूक्लिक एसिड टेस्टिंग प्रॉसेस के जरिए इस वायरस की पहचान और इसके संक्रमण की जानकारी ली जा रही है।

ये भी पढ़ें- Delhi 15 August Security: हाई अलर्ट पर है दिल्ली, स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सुरक्षा में 10 हजार जवानों की होगी तैनाती

Langya Henipa Virus
Langya Henipa Virus

Langya Henipa Virus: WHO ने सतर्क रहने की दी सलाह

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने जो आंकड़े प्रस्तुत किए है, उन आंकड़ों के मुताबिक हेनिपावायरस जानवरों और मनुष्यों में गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है और इसे जैव सुरक्षा स्तर 4 वायरस के रूप में वर्गीकृत किया गया है, जिसमें मृत्यु दर 40-75 फीसदी के बीच होती है। वहीं इस मामले पर ताइवान के सीडीसी के उप महानिदेशक चुआंग जेन-हिसियांग ने जानकारी दी है कि फिलहाल शोध में यह पता चला है कि इस वायरस का संक्रमण मानव से मानव में नहीं है। फिर भी सतर्क रहने की जरूरत है। साथ ही यह भी कहा है कि इस पर शोध अभी जारी है।

Langya Henipa Virus: जानिएं बीमारी के क्या है लक्षण

Langya Henipa Virus
Langya Henipa Virus

शोधकर्ताओं के मुताबिक इस वायरस से संक्रमित होने पर लोगों में बुखार, थकान, खांसी, और मितली जैसे लक्षण दिखते हैं। इसके साथ ही कुछ लोगों में तेज बुखार के साथ साथ चिड़चिड़ापन, खांसी और सिर में तेज दर्द भी देखे गए हैं। स्थानीय मीडिया रिपोर्स के अनुसार फिलहाल चीन के शेडोंग और हेनान प्रांतों में लैंग्या हेनिपावायरस संक्रमण के 35 में इस बिमारी के लक्षण देखे गए हैं। जिनमें से 26 की हालत गंभीर बताई जा रही है।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.