45 साल बाद LAC पर फायरिंग, भारत-चीन के बीच बढ़ा तनाव

1975 के बाद पहली बार सीमा पर भारत और चीन के सैनिकों के बीच हुई फायरिंग

0

नई दिल्ली: पूर्वी लद्दाख (Ladakh) सेक्टर में पिछले करीब तीन महीनों से चीन (China) और भारत (India) के बीच तनाव की स्थिती बनी हुई है। बीते जून में दोनो देशों के सैनिको के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद LAC (Line of Actual Control) पर युद्ध जैसे हालात बन गए है। अब खबर है कि सोमवार की पूर्वी लद्दाख सेक्टर में भारत और चीन के बीच फायरिंग (Firing) हुई।

आपको बता दें इस बाबत चीन के रक्षा मंत्रालय और चीन के पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के वेस्टर्न थियेटर कमान के प्रवक्ता कर्नल झांग शुइली देर रात एक बयान जारी कर कहा कि भारत की सेना ने बीते सोमवार को पैंगॉन्ग त्सो के दक्षिणी किनारे पर घुसपैठ की कोशिश की थी। जिसके बाद चीनी सेना के जवानो ने वॉर्निंग शॉट फायर किया। वहीं दूसरी ओर भारत की तरफ से भी LAC पर फायरिंग की पुष्टी की है। साथ ही ये भी कहा गया है कि काला टॉप और हेल्मेट टॉप को अपने नियंत्रण पर भारत के नियंत्रण में आने के बाद से ही भारतीय सेना के जवान अलर्ट मोड पर हैं।

LAC पर बीते कई महीनों से तवान बना हुआ है। जिसे दूर करने के लिए दोनों देशों के बीच सैन्य और कूटनीतिक स्तर पर कई बैठके हो चुकी हैं, जिससे LAC पर स्थिति को सामान्य किया जा सके, लेकिन ये सारी ही कोशिश नाकाम रही। आपको बता दें1975 के बाद से ये पहली बार है जब भारत और चीन सीमा पर दोनो देशों के सैनिकों के बीच फायरिंग हुई है।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: