Kushinagar International Airport: प्रधानमंत्री ने कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का किया उद्घाटन

0

Kushinagar International Airport: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने बुधवार को कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे (Kushinagar International Airport) का उद्घाटन (Inauguration) किया और कहा कि यह दशकों की आकांक्षाओं और प्रयासों की अभिव्यक्ति है। श्रीलंका से पहली उड़ान बुधवार सुबह कुशीनगर हवाईअड्डे पर उतरी, जिसमें एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल आया, जिसमें मंत्रियों समेत बौद्ध भिक्षु शामिल थे।

Kushinagar International Airport

Kushinagar International Airport: ये एयरपोर्ट दुनिया भर के बौद्धों की सेवा करेगा।

उन्होंने कहा, यह मेरी प्रतिबद्धता थी और हमने इसे पूरा किया है। हम बौद्ध स्थलों को जोड़ने, आतिथ्य सुविधाओं में सुधार और पर्यटकों के आराम को सुनिश्चित करने पर विशेष जोर देते हैं। यह हवाईअड्डा न केवल भारत से बल्कि, थाईलैंड, कोरिया, जापान, कंबोडिया और श्रीलंका सहित अन्य देश दुनिया भर के बौद्धों की सेवा करेगा।

ये भी पढ़ें-  Uttarakhand disaster: बारिश भूस्खलन से 34 की मौत, अब तक 300 लोगों का रेस्क्यू

प्रधानमंत्री ने बताया कि लुंबिनी, सारनाथ और बोधगया जैसे अन्य बौद्ध स्थल कुशीनगर से थोड़ी दूरी पर थे, जिसने बौद्ध स्थलों के महत्व को जोड़ा।

Kushinagar International Airport: भारत में 200 और हवाईअड्डे बनाए जाएंगे

उन्होंने कहा कि भारत ने हवाईअड्डों की संख्या बढ़ाकर अपनी कनेक्टिविटी का विस्तार किया है और आने वाले वर्षों में भारत में 200 और हवाईअड्डे होंगे। उन्होंने कहा, उड़ान अकादमियों की भी स्थापना की जा रही है और हमारी ड्रोन नीति से कृषि, स्वास्थ्य और आपदा प्रबंधन सहित अन्य क्षेत्रों को लाभ होगा।

इससे पहले केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मेहमानों का स्वागत करते हुए कहा कि कुशीनगर से मुंबई और कोलकाता और अन्य गंतव्यों के लिए जल्द ही उड़ानें शुरू होंगी। उन्होंने कहा कि इस हवाईअड्डे के चालू होने से दुनिया भर के 54 करोड़ बौद्ध लाभान्वित होंगे।

Kushinagar International Airport: पर्यटन के लिए महत्वपूर्ण है यह हवाईअड्डा

260 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित और 3,600 वर्ग मीटर में फैला यह हवाईअड्डा धार्मिक पर्यटन के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि कुशीनगर वह स्थान है जहां भगवान बुद्ध ने महापरिनिर्वाण प्राप्त किया था। यह चार प्रमुख बौद्ध स्थलों में से एक है। हवाई अड्डा उत्तर प्रदेश के साथ-साथ बिहार के आसपास के जिलों में भी काम करेगा।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कुशीनगर राज्य का नौवां हवाईअड्डा है और 11 और पूरे होने वाले हैं।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.