भारत में 12 जनवरी से कोविड टीकाकरण शुरू होने की संभावना

देश में कोविड-19 के खिलाफ बहुप्रतीक्षित टीकाकरण कार्यक्रम 12 जनवरी से शुरू होने की उम्मीद है। सरकारी सूत्रों ने यह जानकारी दी।

0
नई दिल्ली: देश में कोविड-19 के खिलाफ बहुप्रतीक्षित टीकाकरण कार्यक्रम 12 जनवरी से शुरू होने की उम्मीद है। सरकारी सूत्रों ने यह जानकारी दी। वैक्सीन वितरण में शामिल एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा, सभी संभावनाओं को देखते हुए, कोविड टीकाकरण अभियान अगले सप्ताह की शुरुआत में शुरू होने की उम्मीद है। तैयारियों को देखते हुए, रोल-आउट 11 जनवरी या 12 जनवरी तक शुरू हो सकता है।

सूत्रों ने यह भी बताया कि सरकार ने देश भर में स्थित विभिन्न हबों तक वैक्सीन की शीशियों को ले जाने की तैयारी शुरू कर दी है। वैक्सीन रोल-आउट कार्यक्रम में शामिल एजेंसियां गुरुवार और उसके बाद से वैक्सीन की शीशियों को भेजना शुरू कर देंगी। अधिकारियों ने कहा, डिस्पैच गुरुवार की देर शाम या शुक्रवार सुबह से शुरू होने की उम्मीद है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, विनिर्माण इकाइयों से आने वाले टीकों को पुणे में केंद्रीय हब में ले जाया जाएगा। वहां से, उन्हें देश भर के विभिन्न स्थानों पर स्थित क्षेत्रीय केंद्रों में ले जाया जाएगा।
बताया गया कि हरियाणा में करनाल और दिल्ली, देश के उत्तरी भाग में टीकों के भंडारण और रोल-आउट के लिए क्षेत्रीय हब के रूप में काम करेगा। चेन्नई और हैदराबाद दक्षिण भारत में टीकों के वितरण के लिए क्षेत्रीय केंद्र के रूप में काम करेंगे। पूर्वी भाग के लिए, कोलकाता को वितरण बिंदु के रूप में नामित किया गया है, जबकि देश के पश्चिमी क्षेत्र में वितरण केवल सेंट्रल हब द्वारा कवर किया जाएगा।

हालांकि, सरकार की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, सिवाय इसके कि टीकाकरण की मंजूरी की तारीख से 10 दिनों के भीतर टीकाकरण अभियान शुरू हो जाएगा।

इस बीच, मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज में सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ प्रोफेसर सुनीला गर्ग, जो दिल्ली में टीकाकरण को संभालने वाले टास्क फोर्स की एक प्रमुख सदस्य हैं, ने कहा कि सरकार को टीकाकरण अभियान 12 जनवरी तक शुरू कर देना चाहिए, क्योंकि प्रारंभिक तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: