Kisaan Drone: पीएम मोदी ने 100 किसान ड्रोन को दिखाई हरी झंडी

0

Kisaan Drone:  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने खेतों में कीटनाशकों के छिड़काव और कृषि उत्पादों को बाजारों तक पहुंचाने के लिए देश के विभिन्न शहरों में शनिवार को 100 किसान ड्रोन को वितरित करने के कार्यक्रम को हरी झंडी दिखाई।

मोदी ने मानेसर से समन्वित एक वर्चुअल कार्यक्रम में शिरकत करते हुए उन विभिन्न क्षेत्रों के बारे में बताया जहां पहले से ही ड्रोन का उपयोग किया जा रहा है। उन्होंने बीटिंग र्रिटीट के दौरान प्रदर्शित किए गए 1,000 ड्रोन के मनोरंजक कार्यक्रम, भूमि अभिलेखों के सर्वेक्षण, दस्तावेजीकरण और दुर्गम क्षेत्रों में दवाओं तथा टीकों की आपूर्ति के लिए स्वामित्व योजना का उल्लेख किया।

Kisaan Drone: किसान ड्रोन एक नए युग की क्रांति

मोदी ने कहा खेतों में उर्वरकों का छिड़काव भी ड्रोन द्वारा किया जा रहा है। किसान ड्रोन एक नए युग की क्रांति है। बहुत जल्द, उच्च क्षमता वाले ड्रोन किसानों को ताजी सब्जियां, फल और फूल सीधे बाजार में भेजने में मदद करेंगे। मछुआरे झीलों, नदियों या समुद्र से पकड़ी गई ताजी मछलियों को इनके जरिए सीधे बाजार में भेज सकते हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा अगर किसानों या मछुआरों को कम से कम नुकसान के साथ अपनी उपज बाजार में कम समय में भेजने का अवसर मिलता है, तो इससे उनकी आय में वृद्धि होगी। इस दिशा में ऐसे बहुत सारे अवसर हमारे दरवाजे पर दस्तक दे रहे हैं। मुझे खुशी है कि देश में कई अन्य कंपनियां इस दिशा में आगे बढ़ रही हैं।

Kisaan Drone: सैकड़ों युवाओं को मिलेगा रोजगार

 

पीएम मोदी ने 100 किसान ड्रोन को दिखाई हरी झंडी

उन्होंने कहा भारत ड्रोन स्टार्टअप्स के लिए एक नए दौर को देख रहा है। जल्द ही उनकी संख्या हजारों में होगी और मुझे यकीन है भारत इस क्षेत्र में दुनिया का नेतृत्व करेगा।

ये भी पढ़ें- UP Government Basic Education: योगी सरकार की नई पहल, स्कूल में एक ही परिवार की दो में से एक लड़की की फीस होगी माफ

प्रधानमंत्री ने कहा यह अवसर न केवल ड्रोन क्षेत्र के लिए एक मील का पत्थर होगा बल्कि कई संभावनाओं को भी खोलेगा। मुझे बताया गया है कि गरुड़ एयरोस्पेस ने अगले दो वर्षों में एक लाख मेड इन इंडिया ड्रोन की योजना बनाई है। इससे सैकड़ों युवाओं को रोजगार और अवसर मिलेंगे।

Kisaan Drone: बजट में दी गई प्रौद्योगिकी को प्राथमिकता

गौरतलब है कि इस वर्ष की बजट घोषणाओं में प्रौद्योगिकी और नवाचारों को प्राथमिकता दी गई है और विभिन्न क्षेत्रों में किसान ड्रोन के उपयोग का उल्लेख किया गया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हम युवा प्रतिभाओं में अपना विश्वास जताते हुए नई उपयुक्त नीतियां लाए हैं। मोदी ने नए क्षेत्रों में जोखिम लेने वाले युवाओं की सराहना करते उन्हें यह आश्वासन भी दिया कि केंद्र सरकार हमेशा उनका समर्थन करेगी।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.