Delhi: केजरीवाल सरकार ने कच्ची कॉलोनियों के लिए किया 1550 करोड़ रुपए का प्रावधान

दिल्ली सरकार ने शहरी विकास विभाग के लिए कुल 5528 करोड़ का बजट जारी किया।

0
Delhi: आम आदमी पार्टी की सरकार ने मंगलवार को बजट 2021-22 के तहत कच्ची कॉलोनियों (Colonies) के विकास और तेज बढ़ने के लिए 1550 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है । शहरी विकास विभाग के लिए कुल 5528 करोड़ (crore) का बजट जारी किया है । सरकार के मुताबिक कच्ची कॉलोनियों के विकास के लिए सड़के, पानी की पाइपलाइन (Pipeline) , सीवर, शौचालय, नालियों, गलियों जैसे आवश्यक जरूरतों का निर्माण कराया जायेगा । जिसमें से 619 बस्तियों में 250 किलोमीटर नालिया बनाई जाएंगी। और 20 बस्ती विकास केंद्रों का निर्माण होगा।
ये भी पढ़ें- चुनाव से पहले ममता को झटका, तृणमूल के 5 लोग बीजेपी में शामिल
Delhi
कच्ची कॉलोनियों का विकास
1797 कच्ची कॉलोनियों का विकास किया जायेगा :-
 वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा की दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार आने से पहले सिर्फ 895 कच्ची बस्तियां थी । पर अब दिल्ली ने आम आदमी पार्टी की सरकार आने के बाद 1395 कच्ची कॉलोनियों
(Colonies) का निर्माण हो गया है । इस 1550 करोड़ के बजट के तहत 1797 कच्ची कॉलोनियों
(Colonies) का विकास किया जायेगा । आम आदमी पार्टी की सरकार के मुताबिक डेढ़ लाख सीसीटीवी कैमरे (CCTV Camera) लगाने के लिए 200 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है ।

शहरी आश्रय सुधार बोर्ड (डीयूएसआईबी) के काम गिनाए :-

साथ ही मनीष सिसोदिया ने दिल्ली शहरी आश्रय सुधार बोर्ड (डीयूएसआईबी) के काम की सराहना भी की और कहा एनडीएमसी और एडीएमसी और ईडीएमसी की सभी झुग्गियों में शौचालय निर्माण कराने में सफल रही । और उपमुख्यमंत्री ने कहा 619 झुग्गियों में 10,16,531 मीटर के फुटपाथ और 250 किलोमीटर नालियां भी बनवाई गई है । और 21 बस्ती विकास केंद्रों का भी निर्माण हुआ है ।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को facebook Page पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: