JNU Entry Exam Result: जेएनयू पीजी पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षा का जारी किया गया रिजल्ट

0

JNU Entry Exam Result: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) ने एमए, एमएससी और एमसीए आदि पीजी पाठ्यक्रमों (PG courses) के लिए ली गई प्रवेश परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं। जेएनयू के इन पीजी पाठ्यक्रमों (PG courses) में दाखिला लेने के लिए देश भर से विभिन्न राज्यों के हजारो छात्रों ने आवेदन और प्रवेश परीक्षाएं दी थीं।

JNU Entry Exam Result

JNU Entry Exam Result: रोल नंबर के जरिये वेबसाइट पर चेक करें लिस्ट

जेएनयू अब एमए, एमएससी और एमसीए की प्रवेश परीक्षा में अर्जित किए गए अंकों के आधार पर सफल उम्मीदवारों का चयन कर रहा है। विश्वविद्यालय ने दाखिले के लिए ऐसे सफल छात्रों की सूची जारी कर दी है। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय द्वारा जारी की गई यह पहली लिस्ट है। छात्र अपने रोल नंबर के जरिए यह लिस्ट वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं।

JNU Entry Exam Result: जेएनयू ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर परिणाम जारी किये

इससे पहले जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय ने पीएचडी और एमफिल के लिए आयोजित की गई परीक्षा के नतीजे 18 जनवरी को घोषित किए थे। इन नतीजों के आधार पर जेएनयू में पीएचडी दाखिले शुरू किए गए हैं। विश्वविद्यालय ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर यह परिणाम जारी किए हैं।

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में पीएचडी, एम फिल और अन्य स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षाएं 20 से 23 सितंबर के बीच आयोजित करवाई गई थीं।

ये भी पढ़ें- Prayagraj News Updates: प्रयागराज में एक ही परिवार के चार लोगों की हत्या के पीड़ित परिवार से मिलने पहुंची प्रियंका गांधी वाड्रा, इंसाफ दिलाने का दिया भरोसा

गौरतलब है कि जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के अलावा दिल्ली विश्वविद्यालय और जामिया मिलिया इस्लामिया जैसे केंद्रीय विश्वविद्यालयों में भी पोस्ट ग्रेजुएशन पाठ्यक्रमों हेतु प्रवेश परीक्षा ली जा चुकी हैं। यहां भी पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों हेतु परीक्षा परिणाम सार्वजनिक किया जा चुका है।

JNU Entry Exam Result: 19 दिसंबर 2021 को प्रवेश परीक्षा का होगा आयोजन

दिल्ली विश्वविद्यालय के मुताबिक इस साल दिल्ली विश्वविद्यालय पीजी कोर्स में प्रत्येक सीट के लिए औसतन 9 छात्रों ने आवेदन किया है। दिल्ली विश्वविद्यालय में विभिन्न स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में लगभग 20,000 सीटें हैं, लेकिन इन पाठ्यक्रमों में करीब 1.80 लाख छात्रों ने आवेदन किया है। वहीं हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय (HKV) में अब पीएचडी पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हुई है।

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर टंकेश्वर कुमार ने मीडिया से कहा कि पीएचडी पाठ्यक्रमों में दाखिले 25 विभागों की 166 सीटों के लिए आयोजित किए गए हैं। आवेदन प्रक्रिया 29 नवम्बर तक चलेगी, 19 दिसम्बर 2021 को प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.