Jharkhand Coal Mine Collapse: धनबाद के डूमरजोड इलाके में अवैध कोयला खनन के दौरान हुआ भूस्खलन

Jharkhand Coal Mine Collapse: दर्जनभर से ज्यादा लोगों के दबने की आशंका, बचाव कार्य जारी

0

Jharkhand Coal Mine Collapse: झारखंड के धनबाद में आज एक बड़ा हादसा हो गया। धनबाद के डूमरजोड इलाके में अवैध कोयला खनन के दौरान अचानक भूस्खलन हो गया। जिसमें कोयलाखदान ढह गई। यह हादसा धनवाद के निरसा विधानसभा क्षेत्र के डमूरजोड़ में हुआ। बताया जा रहा है कि इस हादसे में वैध उत्खनन के दौरान जमीन 50 फीट नीचे धस जाने की वजह से करीब दर्जनों लोग दब गए हैं। जिस वक्त यह हादसा हुआ उस वक्त दर्जनों से ज्याद लोग खदान में अवैध खनन का काम कर रहे थे।

घटना की सूचना जैसे ही आला अधिकारियों को मिली वह फौरन घटना स्थल पर पहुंचे और पूरे हादसे की जानकारी ली। फिलहाल जमीन में धसे लोगों को बाहर निकालने का काम जारी है। कितने लोग अभी खदान में फंसे हैं इस बात का अंदाजा लगाना अभी मुश्किल है।

ये भी पढ़ें- British PM Boris Johnson Visit: दो दिवसीय दौरे पर गुजरात पहुंचे ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन, बुलडोजर प्लांट का करेंगे उद्घाटन

Jharkhand Coal Mine Collapse: बीते फरवरी में भी हुआ था हदसा

Jharkhand Coal Mine Collapse
Jharkhand Coal Mine Collapse

आपको बता दें, बता दें, इससे पहले भी इसी साल फरवरी के महीने में झारखंड के धनबाद में एक अवैध कोयला खदान के ढह जाने की खबर सामने आई थी। फरवरी में हुए उस हादसे में करीब दो दर्जन से ज्यादा मजदूरों की जमीन में दबने से मौत हो गई थी। फरवरी के महीने में हुए उस हादसे की जांच में पता चला था कि सरकार द्वारा सील की गई कोयला खदान में अवैध रूप से खनन का चल रहा था तभी अचानक खनन के काम में प्रयोग होने वाला खनन उपकरण करीब 20 फीट की ऊंचाई से गिर गया था जिस वजह से कोयला खदान ढह गया था और वहां काम करने वाले मजदूरों की मौत हो गई थी।

Jharkhand Coal Mine Collapse: इससे पहले भी हुई थी हादसे में दो की मौत

Jharkhand Coal Mine Collapse
Jharkhand Coal Mine Collapse

आए दिन कोयला खदानों में हादसे होते रहते हैं बीते गुरुवार को भी बरोरा थाना क्षेत्र के चिहाटी बस्ती के पास मुराईडीह फॉर एच पैच इलाके में भी एक हादसा हो गया था। उस वक्त कोयला खदान में काम करने वाले एक ही परिवार के दो लोगों की चाल धसने से मौत हो गई थी। उस वक्त इस हादसे में 5 अन्य लोग बुरी तरह से घायल हो गए थे। घटना की सूचना जैसे ही आसपास के क्षेत्र में फैली वैसे ही लोग वहां इकठ्ठा हो गए और घोयलों को बिना देर किए इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया और हादसे की जानकारी जिला प्रशासन को दी गई।

 

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.