आज से देशभर में शुरू होगी JEE की परीक्षा

JEE की परीक्षा का आयोजन 1 सितंबर से 6 सितंबर के बीच होगा

0

विपक्ष के तमाम विरोध के बावजूद आज से देशभर में जेईई मेन (JEE Main Exam) की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। परीक्षा आज से शुरू होकर 6 सितंबर (September) तक चलेगी। इस बार परीक्षा दो शिफ्ट में ली जाएगी। पहली शिफ्ट सुबह 9 बजे से 12 बजे तक और दूसरी शिफ्ट शाम 3 बजे से 6 बजे तक चलेगी। वहीं सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) के साथ साथ परिक्षार्थियों को फेस मास्क लगाकर ही परीक्षा देनी होगी।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से अपील की है कि आज परीक्षा के दौरान छात्रों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए जो भी सुविधा की जरूरत पड़े उसे बिना देर किए मुहैया कराएं। खासकर परिक्षार्थियों को परीक्षा केंद्रों तक सुरक्षित पहुंचाने की उचित व्यवस्था की जाए। जिसके बाद ओडिशा, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ ने छात्रों को परिवहन के साधन मुहैया कराने का आश्वासन दिया है।

आज परीक्षा के मद्देनजर केंद्र सरकार ने मुंबई में छात्रों को लोकल ट्रेन से यात्रा की इजाजत दे दी है। आज छात्र सेंट्रल, वेस्टर्न रेलवे की स्पेशल ट्रेन से यात्रा कर सकेंगे। यात्रा के लिए छात्रों को अपना एडमिट कार्ड दिखाना होगा।

इस बाबत केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर कहा कि, ‘‘ नीट और जेईई परीक्षाओं में शामिल होने जा रहे विद्यार्थियों का सहयोग करते हुए रेलवे ने उन्हें और उनके अभिभावकों को परीक्षा के दिन मुम्बई में विशेष उपनगरीय सेवाओं से यात्रा करने की अनुमति दी है। सामान्य यात्रियों से यात्रा नहीं करने का अनुरोध किया जाता है।’’

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: