रूस में चीनी विदेश मंत्री से मिलेंगे जयशंकर, इन बातों पर होगी चर्चा

भारत चीन सीमा विवाद को देखते हुए इस बैठक को काफी अहम माना जा रहा है।

0

भारत (India) तथा चीन (China) का सीमा विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। सीमा पर लगातार तनाव की स्थिति है। इसी बीच गुरुवार को भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) अपने चीनी समकक्ष वांग यी के साथ रूस (Russia) में मुलाकात करेंगे । भारत चीन सीमा स्थित लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल( LAC) पर जारी तनाव के मद्देनजर इस बैठक को काफी अहम माना जा रहा है।

भारतीय विदेश मंत्री एवं उनके चीनी समकक्ष, दोनों ही इस समय रूस की राजधानी मास्को में मौजूद हैं। ये दोनों नेता शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गेनाइजेशन (Shanghai cooperation organisation) के बैठक के लिए मास्को में मौजूद हैं।

 

आपको बता दें कि चीन लगातार भारतीय सीमा में अवैध घुसपैठ की कोशिश कर रहा है । चीनी सैनिक आए दिन भारतीय पोस्ट की तरफ बढ़ जाते हैं और गोलीबारी करते हैं ।अभी सोमवार के दिन ही पूर्वी लद्दाख के चुशूल सेक्टर में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच झड़प हुई है । हालांकि भारत का कहना है कि चीनी सैनिकों ने फॉर्वर्ड पोस्ट की तरफ बढ़ने की कोशिश की जिसे भारतीय सेना ने नाकाम कर दिया।उसके बाद बाद चीनी सैनिक पीछे लौटने को मजबूर हो गए और उन्होंने लौटते वक्त गोलियां चलाईं। इसके पहले भी लगातार चीनी सैनिक इस तरह की कोशिश करते रहे हैं ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: