600 टेस्ट विकेट लेकर जेम्स एंडरसन ने रचा इतिहास

600 विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज बने कई खिलाड़ियों ने दी बधाई

0

इंग्लैंड- England के फास्ट बॉलर जेम्स एंडरसन (James Anderson) ने पाकिस्तान Pakistan के साथ खेली जा रही तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के आखिरी मैच में पाकिस्तान के कप्तान अजहर अली (Azhar Ali) को आउट कर अपने टेस्ट कैरियर में 600 विकेट (600 Wicket) ले लिए हैं। ऐसा करने वाले वो पहले फास्ट बॉलर हैं। 600 से ज्यादा विकेट लेने वाले इससे पहले मुथैया मुरलीधरन (Muttiah Muralidharan) शेन वार्न (Shane Warne) और अनिल कुंबले (Anil Kumble) तीनों ही स्पिनर (Spinner) रहे हैं। जेम्स एंडरसन ने यह कारनामा अपने 156वें टेस्ट के दौरान किया है।

2003 में जिंबाब्वे के खिलाफ डेब्यू करने वाले जेम्स एंडरसन अब तक 156 टेस्ट मैच खेल चुके हैं जो कि टेस्ट मैचों के लिहाज से बहुत बड़ी संख्या है। इस दौरान उन्होंने तीन बार एक मैच में 10 विकेट लेने का और 29 बार 5 से अधिक विकेट लेने का करिश्मा किया। भारत और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं। 600 विकेट के क्लब में शामिल होने वाले चौथे खिलाड़ी हैं उनकी इस उपलब्धि पर पूर्व भारतीय स्पिनर अनिल कुंबले ने भी ट्वीट कर उनको बधाई दी और 600 विकेट क्लब में उनका स्वागत किया।

600 से ज्यादा विकेट

मुथैया मुरलीधरन (श्रीलंका) – 800 विकेट (133 टेस्ट मैच)

शेन वार्न (ऑस्ट्रेलिया) – 708 विकेट (145 टेस्ट मैच)

अनिल कुंबले (भारत) – 619 विकेट ( 132 टेस्ट मैच)

जेम्स एंडरसन (इंग्लैंड) – 600 विकेट (156* टेस्ट मैच)

जेम्स एंडरसन की इस उपलब्धि पर अनिल कुंबले, युवराज सिंह, शोएब अख्तर, विराट कोहली समेत कई खिलाड़ियों ने बधाई दी-

दुनिया के सबसे तेज गेंदबाजों में शुमार पाकिस्तानी बॉलर शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) ने ट्वीट किया “बहुत ही अद्भुत- 600 विकेट टेस्ट में लेना बहुत ही बड़ी उपलब्धि है, साथ ही साथ एक फास्ट बॉलर के लिए 156 टेस्ट मैच खेलना भी कोई कम बड़ी उपलब्धि नहीं है”।

 

भारत के पूर्व स्पिन गेंदबाज, कप्तान और कोच रह चुके अनिल कुंबले (Anil Kumble) ने भी जेम्स एंडरसन को बधाई दी और 600 विकेट क्लब में उनका स्वागत किया। विराट कोहली ने भी जेम्स एंडरसन को बधाई दी और कहा कि वो सबसे मुश्किल गेंदबाजों में से एक है जिन्हें उन्होंने खेला।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: