देश के अधिकतर राज्यों में हो रही है बारिश मगर केरल में बाढ़ के हालात

0

इस समय इंद्रदेव मेहरबान है और देश के कई राज्यों में बारिश जारी है। उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड सहित उत्तर भारत के कई भागों में रिमझिम बारिश हो रही है जबकि केरल में भारी बारिश के चलते जनजीवन प्रभावित हुआ है।

मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि शुक्रवार को केरल, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड सहित मध्य भारत के कई राज्यों में बारिश होने की उम्मीद है। उत्तर प्रदेश के लखनऊ, कानपुर, हमीरपुर, इटावा, बांदा में तेज जबकि उरई, झांसी, बरेली और बहराइच जिलों में हल्की बारिश हुई। मौसम विभाग का कहना है कि आज भी राज्य के 20 जिलों में वर्षा की संभावना है। इनमे आगरा, गौतम बुद्ध नगर, रामपुर, सीतापुर, ललितपुर, बहराइच, लखीमपुर खीरी, बदायूं और बरेली में भारी से मध्यम बरसात होने के आसार हैं।


कोझिकोड में खराब मौसम के चलते खाड़ी से आने वाले पांच विमानों को कालीकट एयरपोर्ट की जगह कोचीन की तरफ उतारा जायेगा।


केरल में पिछले दो दिनों से हो रही लगातार बारिश ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है। मौसम विभाग द्वारा यहाँ 08 अगस्त तक आठ जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया। केरल में बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है। लगातार बारिश के चलते होने वाले भूस्खलन में कई जगहों पर सड़कें धंस गई हैं। यहां पीड़ितों को राहत शिविरों में लाया गया है।

सरकार रिपोर्ट के मुताबिक़ भारी बारिश के चलते 18 लोगों की जान जा चुकी है।
लगतार बारिश के कारण प्रदेश की चलक्कुडी, पम्मा, मनीमाला और अचनकोविल नदियों का जलस्तर बढ़ा हुआ है। त्रिशूर और एर्नाकुलम जिले में नदी के किनारे बसे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने की चेतावनी दी गई है। कोझिकोड में खराब मौसम के चलते खाड़ी से आने वाले पांच विमानों को कालीकट एयरपोर्ट की जगह कोचीन की तरफ उतारा जायेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.