ये हैं IPL की सबसे ज्यादा टीमों से खेलने वाले खिलाड़ी, जानिए कौन कौन है लिस्ट में

आईपीएल के 12 सीजन में अब तक कुल 12 टीमें प्रतिभाग कर चुकी हैं, जिसमें चार टीमें अंशकालिक थी। इनमें कुछ खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्होंने 6 या उससे अधिक टीमों की जर्सी पहनी है

0

IPL – 2008 से शुरू होने वाला इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में अब तक हुए 12 सीजन में कुल 12 टीमें प्रतिभाग कर चुकी हैं। जिसमें पुणे वॉरियर्स इंडिया (PWI), कोच्चि टस्कर्स केरला (KTK), राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स (RPS) और गुजरात लायंस (GL) एक या दो सालों के लिए ही आईपीएल में रही। बाकी आठ टीमें शुरुआत से अब तक बनी हुई हैं। इस दौरान कई खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्होंने 6 या उससे अधिक टीमों से अब तक खेला है।

आइये देखते हैं इस लिस्ट में कौन कौन हैं –

1 – आरोन फिंच (8 टीम)

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान और टी-20 बल्लेबाजी के स्पेशलिस्ट माने जाने वाले आरोन फिंच (Aron Finch) अब तक किसी एक आईपीएल टीम में अपना स्थान पक्का नहीं कर सके हैं। 2010 में आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) टीम से डेब्यू करने वाले एरोन फिंच को 2012 में दिल्ली डेयरडेविल्स (Delhi Daredevil’s) ने खरीद लिया। उसके 1 साल बाद पुणे वॉरियर्स इंडिया (Pune warriors India) की तरफ से उन्होंने 2013 में खेला, पुणे में 1 साल बिताने के बाद 2014 में फिंच ने सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) से खेला।

2015 में आईपीएल के आठवें संस्करण में फिंच ने मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) की तरफ से ओपनिंग बल्लेबाजी की। 2016 मैं आईपीएल में नई टीम गुजरात लायंस (Gujrat Lions) आई जिसमें एरोन फिंच ने दो साल खेला। इसके बाद 2018 में फिंच किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) में चले गए। 2020 में आईपीएल के तेरहवें संस्करण में उन पर विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी वाली टीम रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु (RCB) ने दांव लगाया है। देखना दिलचस्प होगा कि ऑस्ट्रेलियाई धाकड़ बल्लेबाज का इस्तेमाल विराट कोहली कैसे करते हैं।

2 – दिनेश कार्तिक (6 टीम)

भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक (Indian Wicket Keeper batsman Dinesh Kartik) भी आईपीएल में इधर-उधर भटकते रहे हैं। 2008 में दिल्ली डेयरडेविल्स की तरफ से अपने आईपीएल की शुरुआत करने वाले दिनेश कार्तिक 2010 तक दिल्ली के लिए खेले। 2011 में दिनेश कार्तिक किंग्स इलेवन पंजाब की टीम में चले गए। दिनेश कार्तिक ने 2012 और 2013 में मुंबई इंडियंस की तरफ से खेला।

2014 में दिनेश कार्तिक फिर से अपनी पहली टीम दिल्ली डेयरडेविल्स पर लौटे पर एक साल बाद ही दिल्ली ने उन्हें रिलीज कर दिया। 2015 का सीजन कार्तिक ने विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु से खेला पर वहां भी वो 1 साल से ज्यादा नहीं टिके। अगले 2 सीजन कार्तिक ने नई नवेली टीम गुजरात लायंस की तरफ से खेले और 2018 में उन्हें महंगी बोली लगाकर कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) ने अपने खेमे में शामिल कर उन्हें कप्तानी सौंप दी।

3 – युवराज सिंह (6 टीम)

 


T20 क्रिकेट में सिक्सर किंग के नाम से मशहूर भारतीय ऑलराउंडर युवराज सिंह (Yuvraj Singh) आईपीएल इतिहास में सबसे महंगे खिलाड़ियों में से एक रहे हैं। 2008 में किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान के रूप में उनका आईपीएल सफर शुरू हुआ था पर 2 साल बाद ही उन्हें कप्तानी से हटाकर कुमार संगकारा को कप्तान बना दिया। उसके एक साल बाद ही 2011 में उन्हें नई नवेली टीम पुणे वॉरियर्स इंडिया ने खरीदा और अपना कप्तान बनाया।
युवराज सिंह कैंसर की वजह से 2013 आईपीएल की की का हिस्सा नहीं बने थे

2014 में युवराज सिंह को रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु में 14 करोड़ की मोटी रकम देकर खरीदा था पर एक साल बाद बेंगलुरु ने उन्हें रिलीज कर दिया। जिसके बाद 2015 में दिल्ली डेयरडेविल्स ने उन्हें 16 करोड़ की सबसे महंगी कीमत पर खरीदा, दिल्ली में भी युवराज सिंह एक ही साल टिके और अगले 2 सीजन उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से खेले। 2018 में युवराज अपनी पहली टीम किंग्स इलेवन पंजाब में वापस आए पर पंजाब ने भी उन्हें एक साल बाद रिलीज़ कर दिया। इसके बाद 2019 में युवराज सिंह मुंबई इंडियंस की तरफ से खेले और विजेता टीम के हिस्सा रहे।

4 – इशांत शर्मा ( 6 टीम)

भारतीय तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा (Ishant Sharma) ने भी अपने आईपीएल करियर में छह अलग-अलग टीमों से खेला है। 2008 आईपीएल में एक युवा गेंदबाज के रूप में इशांत शर्मा को कोलकाता नाइट राइडर्स ने खरीदा था। 3 साल बाद केकेआर ने उन्हें रिटेन नहीं किया और 2011 में इशांत शर्मा को डेक्कन चार्जर्स (Deccan Chargers) ने खरीद लिया। डेक्कन चार्जर्स के बाद इशांत शर्मा सनराइजर्स हैदराबाद के साथ बने रहे पर इस दौरान उन्हें उतने मैच खेलने को नहीं मिले।

2017 में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स ने इशांत शर्मा पर दांव लगाया लेकिन वहां भी कुछ खास नहीं चले। 2018 में इशांत शर्मा को किंग्स इलेवन पंजाब ने मौका दिया पर उन्हें उतने मैच खेलने के मौके वहां नहीं मिले वह मात्र रिप्लेसमेंट बॉलर की तरह बने रहे। जिसके बाद 2019 में ईशांत शर्मा की घर वापसी हुई और दिल्ली डेयरडेविल्स ने उन्हें अपने साथ जोड़ लिया।

5 – पार्थिव पटेल ( 6 टीम )

एक और भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल (Parthiv Patel) ने भी अपने आईपीएल करियर में छह अलग-अलग टीमों की जर्सी पहन चुके हैं। 2008 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली टीम चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) की तरफ से अपना आईपीएल करियर शुरू करने के बाद 2011 में पार्थिव पटेल कोच्चि टस्कर्स केरला में चले गए। 2012 में पार्थिव पटेल ने डेक्कन चार्जर्स की तरफ से खेला।

2013 में पार्थिव पटेल सनराइजर्स हैदराबाद की जर्सी में नजर आए। आईपीएल 2014 में पार्थिव पटेल ने रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु की तरफ से ओपनिंग बल्लेबाजी की। उसके बाद 2015 से 2017 तक 3 साल लगातार पार्थिव पटेल मुंबई इंडियंस की तरफ से खेले जिसमें 2015 और 2017 में विजेता टीम में शामिल थे। 2018 में पार्थिव पटेल फिर से रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु में वापस आ गए और अब तक बने हुए हैं।

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: