International Flights Guidelines: भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए जारी किए नए नियम

International Flights Guidelines:अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए दी गई कुछ छूट तो मास्क अभी भी अनिवार्य

0

International Flights Guidelines: विश्व में कोरोना महामारी के बाद अंतरराष्ट्रीय यात्राओं को लेकर कई तरह के कोरोना गाइडलाइन बनाए गए थे। जिससे कोरोना संक्रमण को बढ़ने से रोका जा सके। लेकिन अब जब कोरोना संक्रमण के केस विश्वभर में पहले से काफा कम हो गए हैं तो ऐसे में अंतरराष्ट्रीय यात्राओं के लिए बनाए गए कोरोना नियमों में भी काफी छूट दी गई है।

बता दें, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए नए नियम लागू किए हैं। जिसके मुताबिक अब सोशल डिस्टेंसिंग के लिए प्लाइट में सीट खाली रखने की कोई जरूरत नहीं होगी। साथ ही फ्लाइट के अंदर चालक दल को पीपीई किट पहनने की भी कई जरूरत नहीं होगी।

International Flights Guidelines: पैट-डाउन तलाशी होगी

ये भी पढ़ें- BIMSTEC Summit: पीएम मोदी पांचवें बिम्सटेक शिखर सम्मेलन में 30 मार्च को होंगे शामिल

International Flights Guidelines
International Flights Guidelines

इसके साथ ही भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए कुछ और भी नए कोरोना गाइडलाइन जारी की है। जिसके मुताबिक अब हवाई अड्डों पर सुरक्षा कर्मी यात्रियों की फिर से पैट-डाउन तलाशी करेंगे। कोरोना नियमों दी ढिलाई जरूर दी गई है लेकिन अब भी यात्रियों समेत सभी सुरक्षा कर्मियों के साथ साथ हवाई अड्डों पर काम करने वाले कर्मचारियों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। हालांकि पीपीई किट पहनने की जरूरत नहीं होगी।

International Flights Guidelines: शेड्यूल्ड अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ाने शुरू

आपको बता दें, बीते दो सालों से कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से 23 मार्च, 2020 से शेड्यूल्ड अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों को निलंबित कर दिया गया था, जिसे अब एक बार फिर से शुरू किया जा रहा है। लेकिन, एयर बबल व्यवस्था के तहत जुलाई 2020 से भारत और करीब 45 देशों के बीच विशेष यात्री उड़ानें को संचालित किया जा रहा है।

International Flights Guidelines: घट रहे हैं कोरोना के केस

International Flights Guidelines
International Flights Guidelines

देश में कोरोना की लहर काफी कम हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज शनिवार की सुबह 8 बजे जो आंकड़े जारी किए थे उसके मुताबिक बीते 24 घंटे में देश में कोरोना के 1,660 नये मामले सामने आए। जिसके बाद कोरोना संक्रमण की आंकड़ा 4,30,18,032 पहुंच गया है। इसके साथ ही अब 20,000 से भी कम कोरोना मरीजों का इलाज चल रहा है। देशभर में इस वक्त मात्र 16,741 कोरोना मरीजों का अस्पताल में इलाज चल रहा है। वहीं कोविड-19 के देशभर में 98.75 प्रतिशत लोग ठीक हो चुके हैं। दैनिक संक्रमण दर अब 0.25 प्रतिशत पर आ गई जबकि साप्ताहिक संक्रमण दर 0.29 प्रतिशत है।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.