Interesting Facts Of Lata Mangeshkar: लता मंगेशकर से जुड़ी वो खास बातें जो शायद ही आप जानते हों

Interesting Facts Of Lata Mangeshkar: 6 दशकों तक किया लता दीदी ने फिल्मी जगत पर राज

0

Interesting Facts Of Lata Mangeshkar: वो आवाज़ जिसे बखूबी मालूम था रूह में बस जाना, वो आवाज़ जिसने अपने सुरों से करीब 6 दशकों तक संगीत की दुनिया को सजाया। वो सुरीली आवाज़ जिसने पीढ़ी दर पीढ़ी को संवारा, प्रेम की भावना को सिखाया। ऐसी ही तो थी सुरों की मल्लिका लता मंगेशकर की आवाज़, जिसे, जिसने भी सुना मंत्रमुग्ध होता गया। लता दीदी सुरों की ऐसी पाठशाला थीं जो उनके जाने के बाद भी ना जाने कब तक ना जाने कितनी पीढ़ियों को संगीत के गुर सिखाता रहेगा।

Interesting Facts Of Lata Mangeshkar
Interesting Facts Of Lata Mangeshkar

Interesting Facts Of Lata Mangeshkar: लता मंगेशकर ने 20 भाषाओं में 30,000 गाने गाए

लता मंगेशकर के सुरों का सफर जितना लंबा था उससे कहीं ज्यादा उनसे जुड़ी बातें और यादें हैं जो काफी दिलचस्प है। जो लता जी के व्यक्तित्व को बताते हैं। सुरों की देवी, सुरों की मल्लिका, सुर कोकिला जितने भी नामों सो लता दीदी को नवाजा जाय कम ही है। लता मंगेशकर ने 20 भाषाओं में 30,000 गाने गाये है। अपनी सुरीली और दिल में उतर जाने वाली आवाज से उन्होंने कभी श्रोताओं के दिल में प्यार जगाया है तो कभी प्रेम में दर्द के अहसास को बताया है।

Interesting Facts Of Lata Mangeshkar: एक से बढ़कर एक रिकॉर्ड अपने नाम किये

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रेकॉर्ड्स में 1974 से 1991 तक लता मंगेशकर का नाम दुनिया की सबसे ज्यादा गाने गाने वालीं सिंगर के तौर पर दर्ज है। कहा जाता है कि उन्होंने 1948 से 1974 तक करीब 25,000 एकल, युगल और कोरस के साथ गाने गाए थे। ये गाने 20 अलग-अलग भाषाओं में गाए गए थे। 1991 में यह कैटिगरी हटा दी गई थी, लेकिन 2011 में वापस इंट्रोड्यूज की गई थी। हालांकि, 2011 में ही गिनीज ने आधिकारिक तौर से सूचित किया था कि लता की बहन आशा भोसले संगीत के इतिहास में सबसे ज्यादा गाने गाने वालीं आर्टिस्ट हैं।

Interesting Facts Of Lata Mangeshkar: पतली आवाज के लिए करना पड़ा आलोचना का सामना

Interesting Facts Of Lata Mangeshkar
Interesting Facts Of Lata Mangeshkar

आपको ये जानकर हैरानी होगी कि लता जी को अपने करियर के शुरुआती सफर में पतली आवाज होने की वजह से आलोचनाओं का सामना करना पड़ा। लेकिन लता दीदी की जादू भरी आवाज के आगे सभी आलोचनाएं नतमस्तक हो गईं। आखिरकार 1948 में आई फिल्म ‘मजबूर’ के गाने ‘दिल मेरा तोड़ा’ से उन्हें पहचान मिली। फिल्म ‘महल’ के गाने ‘आएगा आने वाला’ से तो वह मशहूर हो गईं।

Interesting Facts Of Lata Mangeshkar: सिनेमा जगत की सबसे पावरफुल महिला

लता जी अपने उसुलों की पक्की थी। जो बातें उन्हें स्वीकार नहीं होतीं वो उससे साफ इनकार कर देती थीं चाहे सामने वाला व्यक्ति कोई भी हो। लता की कामयाबी ने उन्हें इंडस्ट्री की सबसे पावरफुल महिला बना दिया था। बाद में उन्होंने कुछ गलतफहमी के चलते महान संगीतकार रहे एसडी बर्मन के साथ भी गाने से इनकार कर दिया था।

Interesting Facts Of Lata Mangeshkar: लता जी के मोहम्मद रफी से भी हुए मतभेद

युगल गीतों पर रॉयल्टी के भुगतान के मुद्दे पर लता मंगेशकर और मोहम्मद रफी के बीच मतभेद हो गए थे, जिसके बाद इन दोनों गायकों ने करीब तीन साल तक साथ गाना नहीं गाया। मोहम्मद रफी की बहू यास्मिन खालीद रफी की किताब ‘मोहम्मद रफी: मेरे अब्बा…’ एक संस्मरण में यह बात सामने आई थी।

Interesting Facts Of Lata Mangeshkar: इंडस्ट्री में मनॉपली

Interesting Facts Of Lata Mangeshkar
Interesting Facts Of Lata Mangeshkar

लता पर अपने सुनहरे काल के दौरान इंडस्ट्री में एकाधिकार स्थापित करने के कई आरोप लगे। कहा जाता है कि उन्होंने अपनी प्रसिद्धी के दौरान हिंदी और मराठी भाषी किसी और गायिका को आगे नहीं बढ़ने दिया। उस समय हर म्यूजिक डायरेक्टर लता मंगेशकर के साथ काम करना चाहता था। लता और उनकी बहन आशा ही इस दौरान प्रड्यूसरों की लिस्ट का हिस्सा बनी रहीं।

Interesting Facts Of Lata Mangeshkar: भूपेन हजारिका के साथ अफेयर

लता मंगेश्कर का शादीशुदा सिंगर भूपेन हजारिका के साथ अफेयर होने की चर्चा भी जोरों पर रही है। हजारिका की मौत की पहली बरसी पर उनकी पत्नी प्रियम ने यह बयान दिया था कि उनके पति और लता मंगेशकर के बीच प्रेम संबंध थे। प्रियम फिलहाल कनाडा में रह रही हैं।

Interesting Facts Of Lata Mangeshkar: भारत रत्न अवॉर्ड

लता को वैसे तो अब तक ढेरों अवॉर्ड्स से नवाजा जा चुका है, लेकिन एक खास अवॉर्ड, जो उन्होंने अपने नाम किया, वह था- नॉन-क्लासिकल सिंगर कैटिगरी में भारत रत्न अवॉर्ड। यह अवॉर्ड हासिल करने वालीं लता मंगेशकर भारत की दूसरी सिंगर बनीं। उनसे पहले यह अवॉर्ड एमएस सुब्बुलक्ष्मी को मिला था।

Interesting Facts Of Lata Mangeshkar: लेजेंडरी सिंगर लता मंगेशकर

लेजेंडरी सिंगर लता मंगेशकर से भले ही आज तक कई वाद-विवाद जुड़े हों, लेकिन उनकी सुरीली आवाज के आगे सबकुछ नतमस्तक हो जाता है। लता दीदी की जिंदगी की लड़ी भले ही टूट गई हो लेकिन

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.