INTEREST RATE: छोटी बचत योजनाओं पर पुरानी दरों से ही मिलेगा ब्याज, वित्त मंत्री

0

INTEREST RATE:  ब्याज दर(Interest rate) छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दर घटाने की घोषणा के बाद केंद्र सरकार ने एक ही दिन में वापस ले लिया है। बुधवार को घोषित हुई इस योजना को मंगलवार को ही वापस ले लिया गया। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को ट्विटर पर इस की जानकारी दी। छोटी बचत योजना पर पुरानी दरें ही लागू रहेंगी।

यह भी पढ़ेः-IPL 2021दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान होंगे रिषभ पंत, जिम्मेदारी मिलने पर रिकी पोंटिंग ने दी प्रतिक्रिया

आपको बता दें कि बुधवार को कई छोटी बचत योदनाओं के साथ ही छोटी  डिपॉजिट्स पर जून तिमाही के लिए ब्याज दरों को कम करने की घोषणा की गई थी। ब्याज दरों की घोषणा में अन्तर्गत छोटी जमा योजनाओं पर वार्षिक ब्याज दर 4 फीसदी से घटाकर 3.5 फीसदी कर दिया गया था। PPF की ब्याज दर भी 7.1 से घटाकर 6.4 प्रतिशत वार्षिक कर दिया गया था। एक साल की अवधि के जमा पर ब्याज दर को 5.5 से कम करके 4.4 कर दिया गया था। वहीं सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम के तहत ब्याज दर 7.4 से कम करके 6.5 किया गया था।

छोटी बचत योजनाओं के लिए ब्याज दरों को वित्त मंत्रालय हर तिमाही के आधार पर जारी करता है। आपको बता दें कि जनवरा मार्च 2021 की तिमाही के लिए पीपीएफ और एनएससी सहित छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया था। जो दरें 31 मार्च 2021 तक लागू थी, वहीं दरें लागू रहेंगी।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को facebook Page पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: