भोपाल के हमीदिया अस्पताल के हवा महल को हटाने के निर्देश

मध्यप्रदेश की राजधानी के हमीदिया अस्पताल का विस्तार और उन्नयन होगा। यह दो हजार बिस्तरों वाला अस्पताल होगा और इसके विस्तार में बाधा बने हवा महल नामक इमारत को हटाया जाएगा।

0
भोपाल:  मध्यप्रदेश की राजधानी के हमीदिया अस्पताल का विस्तार और उन्नयन होगा। यह दो हजार बिस्तरों वाला अस्पताल होगा और इसके विस्तार में बाधा बने हवा महल नामक इमारत को हटाया जाएगा। चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने हमीदिया अस्पताल परिसर स्थित पुराना हवा महल नामक बिल्डिंग को हटाने के निर्देश दिए हैं।

इससे हमीदिया अस्पताल के 2000 बिस्तरों के उन्नयन का निर्माणाधीन ब्लॉक-ए का विस्तार हो सकेगा। पुरानी बिल्डिंग हटने से लगभग 70 बिस्तर अतिरिक्त मिलेंगे। बाधक भवन को हटाने से परिसर में आवागमन की सुविधाओं का विस्तार होगा। किसी भी प्रकार की अड़चन को दूर करने के लिए सख्त रवैया अपनाया जाएगा और अवरोध पैदा करने वाले के खिलाफ एफआईआर दर्ज होगी।

मंत्री सारंग ने कहा कि प्रदेश का सर्वसुविधायुक्त 2000 बिस्तरीय अस्पताल भोपाल की शान बनेगा। ब्लॉक-बी का निर्माण काम मार्च तक पूर्ण कर किया जाएगा, अस्पताल में उपयोग होने वाले वस्त्र जैसे ऑपरेशन गाउन आदि को सेल्फ हेल्थ ग्रुप के माध्यम से बनवाने के निर्देश दिए। उन्होंने मेडिकल रिकार्ड आफिस में रिकार्ड का संधारण इलेक्ट्रॉनिक हेल्थ रिकार्ड के माध्यम से करने को कहा।

चिकित्सा शिक्षा मंत्री सारंग ने मरीजों की सुविधा के लिए हमीदिया अस्पताल के लिए हेल्पलाइन नंबर शुरू करने के निर्देश दिए। राउंड द क्लॉक मरीज के परिजन और मिलने वालों को इस हेल्पलाइन के जरिये मरीज की स्थिति के बारे में जानकारी मिल सकेगी। अधीक्षक कार्यालय में राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री के चित्र लगाने के निर्देश दिए।

मंत्री सारंग ने साफ-सफाई पर असंतुष्टि जाहिर करते हुए एजेंसी का दो माह का पेमेंट रोकने के निर्देश दिए। इस मौके पर डीन डॉ. अरुणा कुमार और अधीक्षक डॉ. आई.डी. चौरसिया उपस्थित थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: