भूमि पूजन कार्यक्रम में शामिल होंगे देश के उद्योगपति

सुरक्षा और सजावट बनेंगे मुख्य केंद्र

0
अयोध्या:  श्री राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण की तैयारियां तेज हो गई हैं। 5 अगस्त को भूमिपूजन समारोह का आयोजन होना है।जिसमें प्रधानमंत्री मोदी समेत कई लोगों का आगमन होना है। जिसमें नामचीन उद्योगपति जैसे-रतन टाटा, मुकेश अंबानी, को भी न्योता भेजा गया है। इसके अलावा देश से 200 लोगों को भी आमंत्रित किया गया है जिसमें साधु-महात्मा ,अधिकारी और विश्व हिंदू परिषद के लोग शामिल हैं। ऐसे में सुरक्षा का भी विशेष ध्यान दिया जाएगा।

वही मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था पर भी सबकी नजरें टिकी हुई हैं। जिस पर सरकार ने अभी कोई फैसला नहीं लिया है। CRPF के महानिदेशक एसपी महेश्वरी (SP MAHESHWARI) ने बताया कि इस मामले में सरकार का कोई नया आदेश नहीं आया है लेकिन संभव है यह जिम्मेदारी सीआरपीएफ को मिल सकती है।

कुछ दिन पहले सीएम योगी अयोध्या में तैयारियाें का जायज़ा लेने पहुंचे थे। भूमि पूजन के लिए प्रयोग में लाने वाली सामग्रियों का भी विशेष ध्यान दिया गया है। लक्ष्मणपुरी(लख़नऊ) से माटी नैमिषारण्य की रज और जल को भेजा गया है। इसके अलावा 12 ज्योतिर्लिंगों से भी पूजन सामग्री लाई जा रही है।

एक तरफ जहां भूमि पूजन की तैयारियां तेज हैं वही मंदिर ट्रस्ट ने श्रद्धालुओं से दान के लिए अनुरोध भी किया है। अभी कुछ ही समय पहले मोरारी बापू ने 5 करोड़ का दान श्री राम जन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट को दिया। जो कि चर्चा का विषय भी बना हुआ है। इसके साथ ही मंदिर ट्रस्ट में सोने, चांदी के आभूषणो और धातुओं को भी दान के रुप में स्वीकारने का स्वागत किया है।

ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने अपील की है कि श्रद्धालु धनराशि सीधे ट्रस्ट के खाते में जमा करें, क्योंकि पहले भी आभूषणों और अन्य धातुओं की सामग्री दान में दी गई है जिस का आंकलन करना मुश्किल होता जा रहा है। वहीं मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था पर भी सबकी नजरें टिकी हुई हैं। राम जन्मभूमि को लेकर अब केवल देश ही नहीं बल्कि दुनिया की भी नजरें टिकी हुई है जाहिर है कि इसका असर इसकी तैयारियों पर दिखेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: