भारत-नेपाल के बीच विदेश मंत्रालय स्तर की वार्ता आज

नेपाल की राजधानी काठमांडू में होगी वार्ता, सीमा विवाद का उठेगा मुद्दा

0

भारत-नेपाल (India-Nepal) के बीच बीते कई दिनों से जारी सीमा विवाद के बाद आज पहली बार दोनों देशों के बीच विदेश मंत्रालय (foreign ministry) स्तर की वार्ता होनी है। बता दें ये बातचीत नेपाल की राजधानी काठमांडू (kathamandu) में होगी। 17 अगस्त यानी आज होने वाली वार्ता में जहां भारत की ओर से नेपाल में भारत के राजदूत (development) विनय क्वाटरा बात करेंगे, तो वही नेपाल की ओर से विदेश सचिव शंकर दास बैरागी शामिल होंगे।

सूत्रों की माने तो इस बातचीत का केंद्र नेपाल और भारत के बीच सीमा विवाद हो सकता है। हालांकि इस वार्ता को नियमित समय पर आर्थिक और विकास से जुड़े मुद्दों को लेकर होने वाली सामान्य द्विपक्षीय वार्ता ही बताया जा रहा है। भारत और नेपाल के बीच साल 2016 से ही समय-समय पर इस तरह की द्विपक्षीय वार्ता हो रही है।

हालांकि भारत सरकार के सूत्रों ने अभी तक इस बात की पुष्टी नहीं की है कि 17 अगस्त को होने वाली वार्ता में सीमा विवाद का मुद्दा उठाया जाएगा या नहीं, फिलहाल मिली जानकारी के मुताबिक नियमित अंतराल पर होने वाली इस बैठक में विकास योजनाओं को लेकर ही बात होगी। लेकिन कयास लगाए जा रहे हैं कि इस बैठक में सीमा विवाद का मुद्दा भी उठेगा।

आपको बता दें भारत और नेपाल के बीच सीमा के लेकर विवाद तब शुरू हुआ था जब जून में नेपाल ने अपना नया मानचित्र संसद से पारित कर जारी किया था। जिसमें भारत के तीन इलाकों कालापानी, लिम्पियाधुरा और लिपुलेख को नेपाल ने अपना बताया था। जिसका इस पर भारत की ओर से कहा गया था कि नेपाल के इस दावे के पक्ष में ऐतिहासिक तथ्य या साक्ष्य नहीं हैं। नेपाल ने जिन तीन हिस्सों को अपना बताया है वो हिस्से भारतीय सीमा में आते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: