कोरोना वायरस: देश में एक्टिव केस में आई गिरावट

कोरोना रिकवरी रेट 17 लाख के पार, एक्टिव केस में आई कमी

0

भारत में कोरोना की रफ्तार लगातार बढ़ रही है। कोरोना के एक्टिव केस की बात करें तो जुलाई से इस महीने में कुछ कमी जरूर आई है। जिससे पता चलता है कि देश में पहले के मुकाबले कोरोना महामारी का प्रसार अब धीमा पड़ने लगा है। जुलाई के आखिरी हफ्ते के मुकाबले अगस्त के पहले हफ्ते में एक्टिव केसों की संख्या लगभग आधी हो गई है। इतना ही नहीं इस दौरान रिकवरी रेट में भी इजाफ़ा हुआ है। आकड़ों पर नजर डालें तो जुलाई के आखिर से अगस्त के पहले हफ्ते में कोरोना रिकवरी रेट में 40 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है।

आपको बता दें देश में कुल 24 लाख लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। वहीं अभी भी 6 लाख 54 हजार के से ज्यादा एक्टिव केस हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, सिर्फ जुलाई के आखिरी हफ्ते में कुल 1,05,183 एक्टिव केस की पुष्टी हुई थी। जो अगस्त के पहले हफ्ते में घटकर 53,985 हो गई। अबतक कुल 17 लाख से अधिक लोग ठीक हो चुके हैं। जिससे देश में रिकवरी रेट 70 प्रतिशत है। जुलाई के आखिरी हफ्ते में करीब 2.4 लाख संक्रमित लोग रिकवर हुए थे। वहीं अगस्त के पहले हफ्ते में ये ढ़कर 3.32 लाख हो गई।

एक स्टडी की रिपोर्ट की माने तो कोरोना के 500 से ज्यादा एक्टिव केस वाले जिलों की संख्या बीते तीन महीनों में 192 से बढ़कर 214 हो गई है। बीते 8 मई को इस श्रेणी में 29 प्रतिशत जिले थे, जो 8 अगस्त को 32 प्रतिशत तक जा पहुंचे हैं।

ऑरेंज जोन वाले जिलों की संख्या कमी देखी गई है। 8 मई को ऑरेंज जिलों की संख्या 69 प्रतिशत थी, और  8 अगस्त को 66 प्रतिशत रह गई। वहीं ग्रीन जोन वाले जिलों की संख्या दो प्रतिशत से घटकर एक प्रतिशत हो गई है।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: